खेल

भारत-ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलिया के सामने फिर बेबस दिखा भारत, जानिए कारण

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत को हराकर सीरीज में अपनी वापसी कर ली है। ग्लेन मैक्सवेल के शानदार शतक की बदौलत कंगारुओं ने भारत के 223 रनों के बड़े लक्ष्य को भी पार कर लिया। 5 मैचों की श्रृंखला अब 2-1 के अंतर पर आ पहुंची है। इस जीत के साथ ऑस्ट्रेलिया ने अपने आप को इस सीरीज में बनाए रखा है। इस हार के बावजूद टीम इंडिया अभी सीरीज़ में 2-1 से आगे है और अभी दो मैच बाकी हैं। वहीं आज के मैच में कुछ कारण ऐसे भी सामने आए हैं जिनके कारण भारत को हार का सामना पड़ा है, जिनमें…

मैक्सवेल का तेजतर्रार शतक

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को तीसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में ग्लेन मैक्सवेल के शतक की मदद से 5 विकेट से हरा दिया। भारत की तरफ से ऋतुराज गायकवाड़ ने शतकीय पारी खेली थी लेकिन वो बेकार चली गई। मैक्सवेल ने 48 गेंदों में 104 रन की जबरदस्त पारी खेली।

यशस्वी जायसवाल और ईशान किशन का सस्ते में आउट हो जाना

अतिरिक्त उछाल और स्विंग वाले विकेट पर पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई भारतीय टीम की शुरूआत धीमी रही। फॉर्म में चल रहे यशस्वी जायसवाल (छह) और ईशान किशन (0) सस्ते में आउट हो गए। इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंद में 39 रन बनाए, जिसमें दो छक्के और पांच चौके शामिल थे। इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 29 गेंद में 39 रन बनाये जिसमें दो छक्के और पांच चौके शामिल थे। अपना पहला मैच खेल रहे तेज गेंदबाज आरोन हार्डी ने उन्हें पवेलियन भेजा।

अक्षर और प्रसिद्ध ने डुबोई लुटिया

एक वक्त पर जब ऑस्ट्रेलिया के लगातार विकेट गिर रहे थे, तब मैच पूरी तरह से टीम इंडिया की पकड़ में था। आखिरी 3 ओवर्स में ही ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए करीब 49 रनों की जरूरत थी, लेकिन दवाब में कप्तान सूर्यकुमार यादव सही फैसला नहीं ले पाए। 19वां ओवर अक्षर पटेल को दिया गया, जो टीम इंडिया के लिए भारी पड़ गया। 19वें ओवर में अक्षर पटेल ने 22 रन लुटवाए, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया को 20वें ओवर में जीत के लिए 21 रनों की जरूरत थी।

यहां प्रसिद्ध कृष्णा को ओवर दिया गया, लेकिन वो कोई कमाल नहीं कर पाए। आखिरी बॉल तक मैच गया, लेकिन कहीं भी ऐसा नहीं लगा कि ऑस्ट्रेलिया इस स्कोर को नहीं पूरा कर पाएगा। मैथ्यू वेड और ग्लेन मैक्सवेल ने आखिरी ओवर में 4 चौके और 1 छक्का लगाया और अपनी टीम को जीत दिला दी।

टीम इंडिया पर पेनाल्टी

यहां टीम इंडिया को एक घाटा और हुआ था, क्योंकि धीमी ओवर गति की वजह से टीम इंडिया पर पेनाल्टी लगी थी इसलिए आखिरी ओवर में सिर्फ 4 ही फील्डर 30 गज के घेरे से बाहर रह पाए थे। प्रसिद्ध कृष्णा की बात करें तो उन्होंने अपने चार ओवर के स्पेल में 68 रन दिए, जो किसी भी भारतीय बॉलर के लिए एक रिकॉर्ड है।

भारत की खराब फील्डिंग

ऑस्ट्रेलिया की जीत में टीम इंडिया की खराब फील्डिंग का भी काफी रोल रहा। 18वें ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर सूर्यकुमार ने मैथ्यू वेड का कैच छोड़ दिया था। तब वह सात गेंद में पांच रन बनाकर क्रीज पर थे और इसके बाद 16 गेंद में नाबाद 28 रन की पारी खेल डाली। वहीं, ईशान किशन की भी खराब विकेटकीपिंग ने भी भारत को मैच हराया। 19वें ओवर में अक्षर पटेल गेंदबाजी कर रहे थे। इसकी चौथी गेंद पर ईशान किशन ने मैथ्यू वेड को स्टंपिंग करने की अपील की। तीसरे अंपायर ने जब रिप्ले देखा तो ईशान ने विकेट के बगल में ग्लव्स लाकर बॉल कलेक्ट किया था। वेड तो आउट नहीं हुए, लेकिन वह लीगल डिलिवरी नो बॉल में तब्दील हो गई और ऑस्ट्रेलिया को फ्री-हिट मिला। वेड ने फ्री हिट पर छक्का लगाया। वहीं, इसी ओवर की आखिरी गेंद पर मैक्सवेल ने रिवर्स स्वीप लगाने की कोशिश की। गेंद उनके बल्ले पर तो नहीं लगी लेकिन ईशान के ग्लव्स से लगकर चौके के लिए जरूर चली गई। इन रनों ने भारत की पहुंच से मैच को दूर कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *