भारतीय सेना को मिलेगा एटी4 नाम का एंटी टैंक सिंगल शॉट वेपन

भारतीय सेना को मिलेगा एटी4 नाम का एंटी टैंक सिंगल शॉट वेपन

दिल्ली: भारतीय सेना किसी भी मामले में किसी से कम नहीं है। सुरक्षा में सबसे आगे रहने वाली भारतीय सेना को बहुत जल्द खुशखबर मिलने वाली है । सेना स्वीडन की कंपनी साब से एटी4 नाम का एंटी टैंक सिंगल शॉट वेपन खरीदने जा रही है। बताया जाता है कि यह दुनिया का सबसे खतरनाक एंटी टैंक हथियार है, जिसे सैनिक किसी इमारत या बंकर में बैठकर इस्तेमाल कर सकते हैं। 84 एमएम बोर वाले इस लॉन्चर से दुश्मन के टैंकों को आसानी से तबाह किया जा सकता है।

साब ने गुरुवार को बयान जारी कर बताया कि भारतीय सेना ने एक प्रतियोगी कार्यक्रम के जरिए साब के एटी4 को अपनी थल और वायुसेना के लिए चुना है। रक्षा उत्पाद बनाने वाली इस कंपनी ने बताया कि एटी4 के अलग-अलग मॉडल्स को भी खरीद के लिए चुना गया है। एटी4 के यह वर्जन शहरी इलाकों में बंद जगहों से भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। भारतीय सेना को साब से एटी4सीएस एएसटी (AT4CS AST) मॉडल के हथियार भी मिलेंगे, जो कि किसी इमारत को भी गिराने की क्षमता रखते हैं।

एटी4 की एक खास बात यह है कि किसी सैन्य अभियान में सैनिक इसे आसानी से साथ रख सकते हैं। इसका वजन सिर्फ आठ किलो है और इससे 20 से 300 मीटर दूर तक दुश्मन के टैंकों, इमारतों, हेलिकॉप्टर, हथियारबंद गाड़ियों और ठिकानों पर निशाना साधा जा सकता है। मौजूदा समय में एटी4 या एटी4सीएस का इस्तेमाल फ्रांस, लातविया और अमेरिका जैसे देशों में हो रहा है। इस हथियार से भारतीय सेना और भी ज्यादा सशक्त हो जाएगी।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.