अंतर्राष्ट्रीय

महंगाई पहुंची रिकॉर्ड स्तर पर, पाकिस्तान में तीन इंच का सैंडविच बेचने को मजबूर मशहूर फूड चेन

आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में महंगाई चरम पर पहुंच गई है, जिसने आम आदमी की कमर तोड़ दी है। हालात ये हो गई है कि एक मशहूर फूड चेन रेस्तरां को पाकिस्तान में तीन इंच का सैंडविच बेचने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। बता दें कि यह फूड चेन दुनिया में कहीं भी तीन इंच का सैंडविच नहीं बेचती है लेकिन पाकिस्तान में बढ़ती महंगाई के चलते उसे तीन इंच का सैंडविच पेश करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची महंगाई दर

पाकिस्तान में महंगाई दर सितंबर महीने में बढ़कर 31.4 प्रतिशत हो गई है। अगस्त में यह 27.4 प्रतिशत थी। दरअसल पाकिस्तान में पेट्रोल डीजल और ऊर्जा की कीमतों में आए उछाल की वजह से महंगाई दर बढ़ी है। पाकिस्तान बीते दिनों दिवालिया होने के कगार पर था लेकिन आईएमएफ ने बीती जुलाई में उसे तीन अरब डॉलर का पैकेज देकर दिवालिया होने से बचा लिया। हालांकि आईएमएफ ने पाकिस्तान पर कई कड़ी शर्तें लगाई हैं, जिनमें से एक पेट्रोल डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की शर्त भी थी। जिसके चलते पाकिस्तान की सरकार ने तेल की कीमतों में बढ़ोतरी की और उसके असर से वहां मई महीने में रिकॉर्ड 38.0 प्रतिशत महंगाई दर हो गई थी। वहां ब्याज दर भी 22 प्रतिशत के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है।

पाकिस्तानी रुपये की कीमत में गिरावट

पाकिस्तानी रुपये की गिरती कीमत ने भी उनकी परेशानी बढ़ाई है। हालांकि अगस्त में सबसे निचले स्तर पर पहुंचने के बाद सितंबर में पाकिस्तानी रुपये की हालत थोड़ी सुधरी है। पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने अपनी मासिक रिपोर्ट में कहा है कि आने वाले कुछ महीनों तक महंगाई दर 29-31 प्रतिशत के आसपास ही रहेगी और अगले साल की शुरुआत में इसमें थोड़ी राहत मिल सकती है।

आम आदमी का जीना हुआ मुहाल

पाकिस्तान की खराब आर्थिक हालत से पहले ही वहां की जनता त्रस्त थी, अब बढ़ती महंगाई ने पूरी तरह से उनकी कमर तोड़कर रख दी है। बता दें कि पाकिस्तान में वहां की ऑयल एंड गैस रेगुलेटरी अथॉरिटी ने एलपीजी में 20.86 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद वहां एलपीजी 260.98 रुपये प्रति किलो बिक रही है। वहीं घरेलू सिलेंडर की कीमत बढ़कर 3079.64 रुपये हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *