जानिए वजह:- क्यों टेस्ला की भारत में लांचिंग नहीं?

जानिए वजह:- क्यों टेस्ला की भारत में लांचिंग नहीं?

विश्व में मशहूर इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला लंबे समय से भारतीय बाजार में एंट्री लेने की कोशिश कर रही है। हालांकि, कंपनी को अपने प्रयासों में कोई खास फायदा नहीं हुआ है। अब एलन मस्क ने ट्वीट कर भारत में अपनी कार लॉन्च न कर पाने की वजह बताई है।

ट्विटर पर जब एक यूजर ने उनसे भारत में टेस्ला कार की लॉन्चिंग की संभावित तारीख के बारे में पूछा, तो मस्क ने रिप्लाई में कहा, “कंपनी फिलहाल भारत सरकार के साथ काफी चुनौतियों पर काम कर रही है।” हालांकि, मस्क ने यह नहीं बताया कि आखिर ये चुनौतियां क्या हैं और वे सरकार से किस तरह मुद्दे सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

एलन मस्क ने जुलाई, 2020 में एक ट्वीट के जवाब में कहा था कि वे टेस्ला को भारत में लॉन्च करना चाहते हैं, लेकिन दुनिया के सभी बड़े देशों में भारत में आयात शुल्क (इंपोर्ट ड्यूटी) सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा था कि टेस्ला को भारत में टैरिफ से अस्थायी राहत की उम्मीद है।

भारत में 40 हजार डॉलर (करीब 28 लाख रुपये से ऊपर) से ज्यादा कीमत के आयातित इलेक्ट्रिक वाहनों पर 100 फीसदी टैक्स लगाया जाता है, जबकि इससे कम कीमत के वाहनों पर 60 फीसदी टैक्स लगाए जाने का प्रावधान है। मस्क इस लिहाज से मस्क की कंपनी अगर भारत में कारों को उतारती भी है, तो इनकी कीमतें काफी ज्यादा होंगी और भारत के लिहाज से इनकी बिक्री भी काफी कम हो रहेगी।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.