राष्ट्रीय

जम्मू-कश्मीर के विकास के प्रमुख चालक हैं श्रमिक: सिन्हा

जम्मू-कश्मीर: जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि श्रमिक राज्य के विकास के मुख्य चालक हैं और उनके जीवन की गुणवत्ता में सुधार करना हमारा अंतिम लक्ष्य है। सिन्हा ने सुंजवान में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) (शहरी) मिशन के तहत किफायती किराये के आवास परिसर (एआरएचसी) का उद्घाटन करने के बाद कहा, ‘आज केंद्र शासित प्रदेश के पूरे कामकाजी समुदाय के लिए एक नए युग की शुरुआत हुई है।’

उन्होंने यह सुविधा जम्मू कश्मीर के श्रमिकों, कार्यबल और कमजोर वर्ग को समर्पित की और लाभार्थियों को आवास इकाइयों की चाबियां सौंपी। उन्होंने कहा कि किफायती किराए के आवास परिसर शहरी गरीबों, प्रवासी श्रमिकों और समाज के कमजोर वर्गों को उनके कार्यस्थल के पास सम्मानजनक जीवन प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि इस तरह की पहल से वंचितों के लिए एक स्थायी आवास पारिस्थितिकी तंत्र तैयार होगा, परिवार के जीवन में गुणात्मक परिवर्तन आएगा, भविष्य में झुग्गियों के विकास को रोका जा सकेगा और ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ के दृष्टिकोण को संबोधित किया जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि श्रम बल और श्रमिक हमारे व्यापार, व्यवसाय, उद्योगों की रीढ़ हैं और मजबूत आत्मनिर्भर जम्मू-कश्मीर के निर्माण में बहुमूल्य योगदान दे रहे हैं। श्रमिकों के लिए कौशल और अवसरों के अलावा उनके हितों की रक्षा करना और परिवार के लिए गुणवत्तापूर्ण जीवन सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है। उल्लेखनीय है कि आज, सुंजवान में 2200 रुपये प्रति माह के किफायती किराये पर कुल 336 फ्लैटों में से 192 फ्लैट लाभार्थियों को सौंपे गए। शेष फ्लैट इस वर्ष अक्टूबर तक सौंप दिये जायेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *