बिज़नेस

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के नेतृत्व में नौ बैंकों का बाजार पूंजीकरण 10 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा

नई दिल्ली: एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के आंकड़ों और विश्लेषण के अनुसार, दूसरी तिमाही में देश के 20 सबसे बड़े बैंकों में से 18 के बाजार पूंजीकरण में वृद्धि देखी गई, जो बैंकिंग क्षेत्र की मजबूत रिकवरी के बीच उनके शेयरों में तेजी से बढ़ी है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक लिमिटेड के नेतृत्व में नौ बैंकों के बाजार पूंजीकरण की वृद्धि दर दहाई अंकों में रही है। तिमाही के दौरान आईडीएफसी फर्स्ट बैंक का बाजार पूंजीकरण 44.53त्न बढक़र 6.41 अरब डॉलर हो गया और वह ऋणदाताओं की रैंकिंग में 14वें से 11वें स्थान पर पहुंच गया। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस डेटा और विश्लेषण के अनुसार, आईडीबीआई बैंक लिमिटेड 23 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 7.25 अरब डॉलर तक तीन पायदान ऊपर चढक़र आठवें नंबर पर पहुंच गया।

बड़े भारतीय बैंकों ने दूसरी तिमाही में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा। गत 1 जुलाई को हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड के साथ विलय के बाद एचडीएफसी बैंक लिमिटेड 115.93 अरब डॉलर के बाजार पूंजीकरण के साथ पहले स्थान पर कायम रहा।

आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे, जबकि कोटक महिंद्रा बैंक और एक्सिस बैंक चौथे और पांचवें स्थान पर रहे। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस के आंकड़ों से पता चलता है कि इंडसइंड बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा नंबर 6 और नंबर 7 पर आ गए हैं। सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया का बाजार पूंजीकरण 20.54 प्रतिशत बढ़ा है, हालांकि इसक बावजूद वह 20वें स्थान पर रहा। इंडियन ओवरसीज बैंक आठवें से 14वें और केनरा बैंक 10वें स्थान पर आ गया।

यूको बैंक का बाजार पूंजीकरण 12.76 फीसदी बढऩे के बाद यह सूची में 17वें नंबर पर है। केवल दो ऋणदाताओं – बैंक ऑफ इंडिया और द फेडरल बैंक – के बाजार पूंजीकरण में गिरावट दर्ज की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *