हेल्थ

पपीता ही नहीं इसके बीजों के सेवन से भी इन समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

नरम और मीठा पपीता बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के स्वास्थ्य के लिए उत्तम फल माना जाता है। इस फल में अद्भुत पोषण के तत्व होते हैं। यह कब्ज के लिए एक प्राकृतिक इलाज, विटामिन ए और सी का एक समृद्ध स्रोत है। एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर का भंडार, पपीता प्रभावशाली लाभ देता है। यही कारण है कि हेल्थ विशेषज्ञ अपने आहार में ‘पपीता’ शामिल करने की सलाह देते हैं। शायद बहुत कम लोगों को पता होगा कि पपीते के बीच भी बहुत लाभकारी होते हैं।

पपीते के बीज की पोषण संबंधी तत्व

पपीते के बीज में पॉलीफेनोल्स, फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स, टैनिन और सैपोनिन जैसे अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं। ये शरीर में सूजन को भी नियंत्रित रखते हैं। पपीते के बीज भी फाइबर से भरपूर होते हैं और आपकी कब्ज की समस्या को दूर कर सकते हैं। पपीते के बीज में मौजूद कार्पेन आंतों में बैक्टीरिया और परजीवियों को खत्म करने में मदद करता है और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करता है। पपीते के बीज चयापचय को बढ़ावा देते हैं और शरीर को वसा जमा करने से रोकते हैं। वे खराब कोलेस्ट्रॉल स्तर (एलडीएल) को नियंत्रित करने में भी मदद करते हैं।

पपीता एक पोषण से भरपूर फल है, जो अपने स्वादिष्ट स्वाद और पोषण मूल्य के लिए जाना जाता है। जबकि हम में से कई लोग पके पपीते में पाए जाने वाले काले बीजों को नियमित रूप से त्याग देते हैं। पपीते के बीज आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें स्वस्थ वसा, प्रोटीन, विटामिन और जिंक, फास्फोरस, कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे खनिज शामिल हैं। इसके अलावा, इनमें महत्वपूर्ण मात्रा में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होते हैं। जैसे कि ओलिक एसिड, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स के साथ, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *