बिज़नेस

अब फिल्पकार्ट की ओर से ये कंपनी कराएगी सर्विसिंग, प्रोडक्ट की रिपेयरिंग एवं मैंटेनेंस जैसी सुविधाएं होगी आसान

नई दिल्ली: आजकल ऑनलाइन खरीदारी चलन बढ़ा है। ऑनलाइन खरीदारी करने वालों की चिंता का सबसे बड़ा कारण रहता है उत्पादों की सर्विसिंग से जुड़ी प्रक्रिया का जटिल होना। कई बार ग्राहकों को सर्विसिंग के मामले में निराशा हाथ लगती है। हालांकि अब इस काम को आसान बनाने का बीड़ा फिल्पकार्ट की ओर से अधिगृहित कंपनी जीव्स ने उठाया है। कंपनी केवल फ्लिपकार्ट ही नहीं बल्कि ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं से भी खरीदी गई इलेक्ट्रॉनिक सामग्री की सर्विसिंग के लिए अपनी सेवाएं मुहैया कराती हैं। जीव्स ने अब तक 100 से ज्यादा राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय ब्रांड के साथ साझेदारी की है, जिनमें सैमसंग व गूगल पिक्सल जैसे नाम शामिल हैं।

कंपनी के सीईओ डॉ. निपुण शर्मा ने मीडिया से बातचीत में बताया कि हमारा लक्ष्य भरोसेमंद सर्विस प्रोवाइडर के जरिये ग्राहकों के लिए प्रोडक्ट की इंस्टॉलेशन, रिपेयरिंग एवं मैंटेनेंस जैसी सुविधाओं को आसान बनाना है। शर्मा ने बताया कि उत्पादों की खरीद के बाद एंड-टू-एंड सर्विस प्रदान करने के लिए 2014 में फ्लिपकार्ट और जीव्स के बीच साझेदारी हुई थी। जब जीव्स का अधिग्रहण किया गया था, तब यह एक इंस्टॉलेशन कंपनी थी। 2017 में फ्लिपकार्ट ने मोबाइल्स एवं आईटी प्रोडक्ट्स के लिए रिपेयर सर्विस प्रदान करने वाली कंपनी एफ1 इन्फो सॉल्यूशंस का अधिग्रहण किया था। यह कंपनी जीव्स का हिस्सा बन गई। उस अधिग्रहण से मोबाइल्स, आईटी प्रोडक्ट्स और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स कैटेगरी के उत्पादों को लेकर सेल्स से रिपेयर तक फ्लिपकार्ट की सेवाओं में विस्तार आया। कंपनी का लक्ष्य भारत में एक मजबूत डिजिटल इकोसिस्टम तैयार करना है। जीव्स कहीं से भी खरीदे गए घरेलू उपकरण, मोबाइल, आईटी प्रोडक्ट्स, फर्नीचर, कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स समेत विभिन्न कैटेगरी के उत्पादों की विस्तृत रेंज के लिए सेवाएं प्रदान करती है।

शर्मा के अनुसार जीव्स, इंस्टॉलेशन, डेमो, रिपेयर, मैंटेनेंस और वीएएस (वैल्यू एडेड सर्विस) जैसे प्रोटेक्शन एवं एक्सटेंडेड वारंटी, इनबाउंड, आउटबाउंड एवं नॉन-वॉइस कस्टमर केयर सर्विस के रूप मौजूदा पोस्ट-परचेज सॉल्यूशंस के साथ-साथ ‘होम सर्विसेज’ की सुविधा भी देती है। जिसका उद्देश्य खरीद के बाद सीधे ग्राहकों को सुविधाजनक तरीके से विभिन्न सेवाएं प्रदान करना है। जीव्स का लक्ष्य भरोसेमंद सर्विस प्रोवाइडर के जरिये ग्राहकों के लिए प्रोडक्ट की इंस्टॉलेशन, रिपेयरिंग एवं मैंटेनेंस जैसी सुविधाओं को आसान बनाना है। जीव्स के पास 40 से ज्यादा श्रेणियों में 100 से ज्यादा राष्ट्रीय एंव अंतरराष्ट्रीय ब्रांड में सर्विसिंग का अनुभव है और 400 से ज्यादा शहरों में इसकी उपस्थिति है। व्यापक अनुभव और मौजूदगी के साथ ही जीव्स के पास 9000 से ज्यादा प्रशिक्षित विशेषज्ञ हैं, जो सुनिश्चित करते हैं कि ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ सेवा मिले। जीव्स देशभर में 19,000 पिन कोड पर सेवाएं प्रदान कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *