अंतर्राष्ट्रीयराजनीति

पी 20: सिंगापुर के स्पीकर बोले- “आतंकवाद के खिलाफ साथ आना है जरूरी”

सिंगापुर के स्पीकर ने क्राफ्ट बाजार का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने यूपीआई के इस्तेमाल को भी देखा। इस दौरान सिंगापुर के डिप्टी उच्चायुक्त भी उनके साथ मौजूद रहे।

शुक्रवार को नई दिल्ली में पी20 सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस दौरान पीएम मोदी ने इस सम्मेलन को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने आतंकवाद, लोकतंत्र जैसे मुद्दों पर बात की। सिंगापुर की संसद के स्पीकर सिया कियान पेंग ने भी पीएम मोदी का समर्थन किया और कहा कि आतंकवाद के खिलाफ सभी देशों को साथ आने की जरूरत है।

आतंकवाद के खिलाफ साथ आने की जरूरत
सिया कियान पेंग ने कहा कि मुझे लगता है कि आतंकवाद के खिलाफ हमें साथ आने की जरूरत है। भारत और सिंगापुर इसके खिलाफ एकजुट हैं। जरूरत है कि हम कोई भी ऐसा मौका ना दें, जिससे आतंकी घटना घटे। सभी सरकारों को ऐसा करने की जरूरत है। मुझे लगता है कि पीएम मोदी की नीतियां जन केंद्रित होती है। सिंगापुर के स्पीकर ने क्राफ्ट बाजार का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने यूपीआई के इस्तेमाल को भी देखा। इस दौरान सिंगापुर के डिप्टी उच्चायुक्त भी उनके साथ मौजूद रहे।

ब्राजील के स्पीकर को किया गया सम्मानित
पी20 सम्मेलन के तहत एक कार्यक्रम में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने रूसी संसद की स्पीकर वेलेंटिना मातवियेंको से मुलाकात की। साथ ही ब्राजीली संसद के निचले सदन के स्पीकर आर्थर पेरेरा डे लीरा को सम्मानित किया गया। बता दें कि भारत के बाद जी20 सम्मेलन की अध्यक्षता ब्राजील को ही मिली है। भारत में आयोजित हुए पी20 सम्मेलन के दौरान जो संयुक्त घोषणा पत्र जारी किया गया, उसमें अंतरराष्ट्रीय शांति, समृद्धि और सद्भाव को बढ़ावा देने की बात कही गई। साथ ही सम्मेलन में शिरकत करने वाले सदस्य देशों ने भारत को नारी शक्ति वंदन अधिनियम और संसद भवन की नई इमारत के लिए बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *