देहरादून से दिल्ली के लिए चलाई गई इलेक्ट्रिक लग्जरी बसों को नहीं मिल पा रहे यात्री

देहरादून से दिल्ली के लिए चलाई गई इलेक्ट्रिक लग्जरी बसों को नहीं मिल पा रहे यात्री

देहरादून: दून से दिल्ली के लिए चलाई गई परिवहन निगम की इलेक्ट्रिक लग्जरी बसों को यात्री नहीं मिल पा रहे। उद्घाटन के दिन शुक्रवार को महज एक बस दिल्ली गई, जबकि रविवार व सोमवार को दो-दो बसें गईं। बाकी दोनों बसों को यात्री न मिलने के कारण भेजा ही नहीं गया। परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार, जल्द इन बसों के समय में बदलाव किया जाएगा।

पांच बसों का हुआ करार

दिल्ली में प्रदूषण से बचाव को लेकर हो रही कसरत के बीच बीएस-6, सीएनजी या इलेक्ट्रिक बसों की अनिवार्यता को देखकर उत्तराखंड परिवहन निगम ने दून-दिल्ली की यात्रा के लिए इलेक्ट्रिक लग्जरी बसें ली हैं। मुंबई की एक कंपनी के साथ प्रारंभिक तौर पर पांच बसों का करार हुआ है। परिवहन मंत्री ने दिखाई थी हरी झंडी, इनमें चार बसें नियमित चलाने, जबकि एक बस रिजर्व में रखने की बात कही गई। तीन माह चलने वाले इस ट्रायल-रन के अंतर्गत शुक्रवार को परिवहन मंत्री चंदन रामदास ने आइएसबीटी पर हरी झंडी दिखा इलेक्ट्रिक लग्जरी बसों का उद्घाटन किया था। पहले दिन दिल्ली के लिए दोपहर साढ़े तीन बजे वही बस जा पाई, जिसे परिवहन मंत्री ने हरी झंडी दिखा रवाना किया था।

बसों की ये है टाइमिंग

परिवहन निगम की ओर से इन बसों का वक्त दून से दिल्ली के लिए सुबह साढ़े चार बजे, सुबह साढ़े छह बजे, शाम साढ़े सात बजे व रात साढ़े 12 बजे का रखा गया है। दिल्ली से दून लौटने का समय सुबह साढ़े पांच बजे, सुबह साढ़े 11 बजे, शाम साढ़े चार बजे और शाम साढ़े सात बजे का तय किया गया। कंपनी ने पहले ही दिन निगम की ओर से दिए गए समय पर आपत्ति जता आरोप लगाए थे कि इन समय पर यात्री ही नहीं मिलेंगे। चूंकि, बाकी समय पर निगम की वाल्वो सेवा चल रही, ऐसे में निगम की ओर से फिलहाल इन्हीं समय पर इलेक्ट्रिक बसों का संचालन करने के आदेश दिए थे।

बसों का किया जा रहा प्रचार-प्रसार

निगम अधिकारियों के मुताबिक रविवार व सोमवार को सुबह साढ़े पांच बजे और रात साढ़े 12 बजे वाली बसों को यात्री ही नहीं मिले, जिस कारण इन बसों को दिल्ली नहीं भेजा गया। सुबह साढ़े छह बजे और शाम साढ़े सात बजे वाली बसें दोनों दिन दिल्ली गईं। हालांकि, इनमें भी 15 से 20 यात्री ही गए। डिपो एजीएम केपी सिंह ने बताया कि बसों का प्रचार-प्रसार किया जा रहा। आने वाले त्योहारी सीजन में बसों के फुल रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

इलेक्ट्रिक लग्जरी बसों को मुजफ्फरनगर रामपुर तिराहा स्थित बिकानो रेस्तरां में एक बार फास्ट चार्जिंग की ‘बूस्टर डोज’ दी जा रही है। देहरादून और दिल्ली से रवाना होने से पहले बसों को फुल चार्ज किया जा रहा है। कंपनी का दावा है कि बसें फुल चार्ज होने पर 300 किमी चल सकती हैं, लेकिन परिवहन निगम प्रबंधन सतर्कता बरतते हुए बीच मार्ग में बसों को एक बार और चार्ज करा रहा।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *