तीर्थयात्रियों को मिलेंगी ऋषिकेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

तीर्थयात्रियों को मिलेंगी ऋषिकेश में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं

ऋषिकेश:- चारधाम यात्रा के प्रवेशद्वार तीर्थनगरी ऋषिकेश में बाहरी प्रांतों से आने वाले तीर्थयात्रियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलेंगी। सरकारी अस्पताल में आवश्यक दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रहेगा। साथ ही दो रोगी वाहन (एंबुलेंस) 24 घंटे तैनात रहेंगे। चारधाम यात्रा का आगाज तीन मई को होगा। लिहाजा चारधाम के दर्शन को आने वाले श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य सेवा से लेकर अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए तैयारियों को अमलीजामा पहनाया जा रहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने भी चारधाम यात्रा के मद्देनजर यात्रा के पहले पड़ाव ऋषिकेश में तीर्थयात्रियों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए तैयारी कर ली है। सरकारी अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. रमेश सिंह राणा ने बताया कि चारधाम यात्रा पर आने वाले किसी तीर्थयात्री का अचानक स्वास्थ्य खराब होता है तो उसके उपचार के लिए अलग से इंतजाम रहेंगे। आकस्मिक दवा और उपकरण पर्याप्त मात्रा में है। यही नहीं आपातकाल स्थिति में मरीज को अस्पताल तक लाने के लिए अस्पताल स्तर पर दो रोगी वाहन 24 घंटे तैनात रहेंगे। इसके अतिरिक्त 108 एंबुलेंस सेवा भी उपलब्ध रहेगी।

10 बेड का वार्ड तैयार
चारधाम यात्रा के मद्देनजर ऋषिकेश के सरकारी अस्पताल में 10 बेड का वार्ड तैयार किया गया है। यात्रा के दौरान तीर्थयात्रियों का स्वास्थ्य खराब होने पर उनका इलाज इसी वार्ड में होगा। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक यात्रा आंरभ होने से पहले वार्ड के लिए स्टाफ की ड्यूटी निर्धारित कर दी जाएगी।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.