उत्तराखंडराजनीतिराष्ट्रीयहेल्थ

एम्स(AIIMS) ऋषिकेश पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी: कहा, ” उत्तराखंड में मेरा रिश्ता मर्म और कर्म का है”

ऋषिकेश:: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर ऋषिकेश एमआई-17 हेलीकॉप्टर से पहुंचे जहां उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) सहित देश भर में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 ऑक्सीजन संयंत्रों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तराखंड में मेरा रिश्ता मर्म और कर्म का है। टोक्यो ओलंपिक में झंडा गाड़ने के लिए उत्तराखंड का अभिनंदन किया। जनसेवा के 20 साल पूरे होने के मौके पर पीएम ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वे पीएम मद तक पहुंचेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने मांग बढ़ने पर एक दिन में मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन 10 गुना से ज्यादा बढ़ाया है। पहले सामान्य दिनों में भारत में एक दिन में 900 मीट्रिक टन, लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन होता था। कोरोना को लेकर पीएम ने कहा कि हमने एक लैब से 3 हजार टेस्टिंग लैब का सफर तय किया है। हम पहले मास्क और किट्स का आयात करते थे। अब हम तेजी से इसके निर्यातक बनने का सफर तय कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया कोरोना के खिलाफ हमारी लड़ाई को बारीकी से देख रही है। कम समय में भारत ने जो सुविधाएं तैयार की हैं, वो हमारे देश के सामर्थ्य को दिखाता है। बीते कुछ दिनों में पीएम केयर्स द्वारा स्वीकृत 1,150 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट्स काम करना शुरू कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही 100 करोड़ लोगों को कोरोना का टीका देने के आंकड़े को छू लेंगे।

एम्स ऋषिकेश में आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम में प्रधानमंत्री 35 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में पीएम केयर्स के तहत स्थापित 35 ‘प्रेशर स्विंग अब्जॉर्प्शन(pressure swing absorption)’ (पीएसए) ऑक्सीजन संयंत्र (plant) राष्ट्र को समर्पित किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *