हल्द्वानी शोरूम से लाखों कीमत के मोबाईल फोन चोरी करने वाले घोड़ासहन गिरोह के सदस्यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

हल्द्वानी शोरूम से लाखों कीमत के मोबाईल फोन चोरी करने वाले घोड़ासहन गिरोह के सदस्यों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

नैनीताल:- 9 सितंबर को नैनीताल रोड चर्च कम्पाउण्ड के पास स्थित वन प्लस मोबाईल शोरूम में अज्ञात चोरों द्वारा नकबजनी किये जाने की सूचना प्राप्त हुई सूचना प्राप्त होते ही पुलिस द्वारा घटनास्थल का निरीक्षण किया गया एवं इस संबंध में दुकान मालिक विष्णु खण्डेलवाल पुत्र आनन्द प्रकाश खण्डेलवाल निवासी ट्रस प्रकाश एकले बाईपास रोड आगरा हाल चर्च कम्पाऊण्ड नैनीताल रोड की लिखित तहरीर के संबंध में कोतवाली हल्द्वानी में एफआईआरविवेचना उ0नि0 प्रकाश पोखरियाल चौकी प्रभारी भोटिया पड़ाव के सुपुर्द की गयी।

पुलिस द्वारा की गयी कार्यवाही –

उक्त चोरी की घटना का खुलासा करने तथा संलिप्त अभियुक्तों की गिरफ्तारी करने हेतु दिशा निर्देश देते हुए पुलिस टीम द्वारा प्राप्त मोतीहारी बिहार व दिल्ली की टीमों को अवगत कराया गया पुलिस द्वारा घटना के 24 घण्टे के भीतर ही चोरी की घटना में संलिप्त अभियुक्तों को चिन्हित कर लिया गया था । उक्त शातिर गैंग चोरी की घटना को अन्जाम देने के बाद चोरी का माल अपने अन्य साथियों के माध्यम से नेपाल भेज देते हैं और स्वयं अलग- अलग जगहों को चले जाते हैं जिनकी तलाश पुलिस द्वारा लगातार की जा रही है ।

इसी क्रम में ज्ञात हुआ कि उक्त गिरोह घोड़ासहन गैंग द्वारा मध्य प्रदेश के इन्दौर शहर के थाना मल्हारगंज के एम0जी0 रोड स्थित कृष्णा वॉच शोरूम* से दि0 01/09/2022 को 22 लाख रूपये की 500 टाईटन की घड़ियो को चोरी किया गया है जांच में गैंग के कार्य प्रणाली (MODUS APRENDY) इन्दौर की घटना हल्द्वानी की घटना के समान थी एवं इन्दौर पुलिस द्वारा भी गैंग के सदस्यों को तलाश किया जा रहा था।

उपरोक्त क्रम में बिहार भेजी गयी हल्द्वानी पुलिस टीम के द्वारा इनपुट दिया गया कि घोड़ासहन गैंग उत्तराखण्ड क्षेत्र में फिर से घटना करने की फिराक में है तथा इनके कुछ सदस्य काशीपुर रामनगर क्षेत्र के बड़े मोबाईल शोरूम की रैकी करने के लिए आने वाले हैं, पुलिस टीम द्वारा *आज दि0 18/09/2022 को हल्दूवा बैरियर रामनगर से घोड़ासहन गैंग के दो सदस्यों नईम देवान व विक्रम कुमार को मय चोरी किये 06 मोबाईल फोन सहित गिरफ्तार* किया गया है।

पूछताछ के दौरान गिरफ्तार अभियुक्तों से यह तथ्य प्रकाश में आया कि वे दोनों घोड़ासहन के जीतू गैंग के सदस्य हैं इनके द्वारा बताया गया है कि हमारे गैंग में 8 से 10 आदमी हैं हमारे गैंग में से मोबिन, राजन व नईमुद्दीन जहाँ घटना करनी होती हैं वहाँ 2-3 दिन पहले रैकी कर लेते हैं. हम लोगों ने दि0 01/09/2022 को इन्दौर के घड़ी के शोरूम में चोरी की घटना को अन्जाम दिया गया था जहाँ से मिले माल को जीतू ने अपने आदमियों की सहायता से नेपाल भेज दिया गया, इसके बाद मोबिन, राजन व नईमुद्दीन ने हल्द्वानी में घटित घटना से करीब 2-3 दिन पूर्व हल्द्वानी आकर मोबाईल की दुकानों की रैकी की थी और दि0 08/09/2022 को गैंग के 08 लोग क्रमशः नईम देवान, जीतू उर्फ चूना, मोबीन, नईमुद्दीन , राजन , अर्जुन , रोशन व विक्रम दिल्ली आनन्द विहार से वाल्वो बस से हल्द्वानी आये और रात में हल्द्वानी पहुँचे इसके तुरन्त बाद नैनीताल रोड स्थित ONE PULS शोरूम की दुकान के पास पहुंचे जहाँ पर हमने चादर की आड़ में दुकान का शटर उठाया और हमारे 02 साथी राजन व अर्जुन दुकान के अन्दर गये।

दुकान पर हाथ साफ करने के बाद तुरन्त बस अडडे पहुँच कर मैं और अर्जुन मुरादाबाद वाली बस में बैठ गये और हमारे बाकी 06 साथी दिल्ली वाली बस में बैठ गये। हम लोग इसके बाद दिल्ली गैंग लीडर जीतू के कमरे में पहुँचे जहाँ से अगले दिन जीतू ने फोन लेकर मुझे और विक्रम को बिहार भेज दिया रास्ते में से विक्रम और मैंने 06 फोन लालच में आकर बाद में अलग से बेचने के लिए निकालकर अपने पास रख लिए।

बाकी फोन से भरा बैग जीतू के बताये अनुसार डा0 निजामुद्दीन देवान को मोतीहारी बिहार में दे दिया उसके बाद हम लोग अलग – अलग जगह घूम रहे थे मैं और विक्रम जीतू के बताये अनुसार फिर से काशीपुर व रामनगर में बड़े मोबाईल शोरूम की रैकी करने के लिए आये थे और रैकी करने के बाद दिल्ली जीतू के कमरें में जाने वाले थे परन्तु पुलिस ने पकड़ लिया।

बरामदगी:-
गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों के कब्जे से हल्द्वानी शोरूम से चोरी किए गए 06 मोबाइल फोन कीमत लगभग (2 लाख 64,000 हजार)

गिरोह की कार्यप्रणाली

1. घोड़ासहन गिरोह अधिकतर मोबाईल शोरूम एवं महंगी घडियों, शर्राफा व महंगे इलेक्ट्रानिक उपकरण के शोरूम को ही अपना निशाना बनाते हैं।
2. घोड़ासहन गिरोह के सदस्यों द्वारा चादर फैलाकर उसकी आड़ इस तरह खड़े हो जाते हैं कि वहाँ से कोई गुजरे तो पर्दे की वजह से उसका ध्यान शटर पर न जाये एवं शोरूम के शटर को उठा लेते हैं व ऐसे शोरूम को चिन्हित करते हैं जिनके शटर में सेंट्रल लॉक न हो, इसके उपरान्त गिरोह के 1-2 सदस्य शोरूम के अन्दर चले जाते हैं बांकी आसपास निगरानी करते हैं चोरी का काम पूरा होने पर बाहर खड़े सदस्य फिर से चादर फैलाकर शोरूम के अन्दर से अपने साथियों को निकालकर तुरन्त शहर छोड़ देते हैं।

गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम –
1. नईम देवान पुत्र मुन्ना देवान निवासी हसननगर घोड़ासहन मोतीहारी बिहार उम्र 28 वर्ष
2. विक्रम पुत्र प्रेम चन्द्र प्रसाद निवासी गुलैरियाटोला थाना / पोस्ट आ0 घोड़ासहन मोतीहारी बिहार उम्र 26 वर्ष

आपराधिक इतिहास अभियुक्त नईम देवान, अभियुक्त विक्रम पुत्र प्रेम चन्द्र
1- चोरी की योजना बनाते हुए थाना तुलिंज जिला नालासुपारा मुम्बई अन्तर्गत धारा 379/411 भादवि
2- मु0अ0सं0 499/2022 धारा 380/457 भादवि चालानी थाना मल्हारगंज इन्दौर
3- मु0अ0सं0 484/2022 धारा 380/457 भादवि चालानी थाना हल्द्वानी

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.