उत्तराखंड

मयूर विहार क्षेत्र में हुई चोरी की बड़ी घटना का पुलिस ने किया सफल अनावरण

देहरादून:- दिनांक 11/02/23 को वादिनी श्रीमती पूजा राठी पत्नी सुनील चिकारा, निवासी मयूर विहार, सहस्त्रधारा रोड, देहरादून ने थाना रायपुर पर आकर लिखित प्रार्थना पत्र दिया कि हम अपनी रिश्तेदारी की शादी में दिनांक 09/02/23 को हरियाणा गये थे, दिनांक 11/02/23 को जब हम घर वापस लौटकर आये तो देखा कि हमारे घर से किसी अज्ञात चोर द्वारा घर की आलमारी में रखे हीरे, सोने व चांदी की ज्वैलरी व नगदी चोरी कर ली है ।

पुलिस टीम द्वारा की गयी कार्यवाही-
पुलिस टीम द्वारा घटना से पूर्व व घटना के पश्चात चैक किये लगभग 140 सीसीटीवी कैमरों को चैक करने पर घटनास्थल के पास घटना से पूर्व लगातार तीन दिनों तक एक संदिग्ध व्यक्ति आता-जाता हुआ दिखायी दिया, जिसने अपना चेहरा सॉल से ढका हुआ था तथा वह बाये पैर से लचकता हुआ चल रहा था। सीसीटीवी फुटेज से संदिग्ध व्यक्ति के हुलिये की फोटो/विडीयो प्राप्त की गयी तथा पूर्व घटित घटनाओं में गिरफ्तार चोरों के हुलिये से मिलान करने पर पाया कि पूर्व में मयूर विहार क्षेत्र में इसी प्रकार की एक चोरी घटना घटित हुई थी, जिसमें एक अभियुक्त शमशाद उर्फ धर्मेन्द्र पुत्र शौकत अली निवासी रसूलपुर बेहट रोड थाना चिलकाना सहारनपुर उत्तर प्रदेश की गिरफ्तार किया गया था, जो बायीं पैर में चोट लगने के कारण लचक कर चलता था, पाया कि शमशाद वर्तमान में जमानत पर चल रहा है तथा घटनास्थल के आस-पास के लोगों को अभियुक्त शमशाद की पूर्व की फोटो को दिखाया गया तो जानकारी मिली की शमशाद घटना से पूर्व मयूर विहार क्षेत्र में आया था। जिस पर पुलिस टीम को शमशाद उर्फ धर्मेन्द्र की गिरफ्तारी व माल बरामदगी हेतु उसके पते पर रवाना किया गया।

पुलिस टीम द्वारा दिनांक 18/02/23 को अभियुक्त शमशाद उर्फ धर्मेन्द्र को कातला खुर्द चिलकाना रोड सहारनपुर उ0प्र0 से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की गयी, जिसके कब्जे से हीरे व सोने के लगभग 35 लाख कीमत के आभूषण व चोरी के 1,00000/- (एक लाख रूपये) नगद बरामद कर चोरी के माल की शत प्रतिशत बरामदगी की गयी। अभियुक्त की निशानदेही पर पुलिस द्वारा चोरी करने में प्रयोग किये गये छैनी (आला नकब) को आशारोडी के जंगल से बरामद किया गया।

पूछताछ का विवरण
गिरफ्तार अभियुक्त शमशाद उर्फ धर्मेन्द्र पुत्र शौकत अली निवासी रसूलपुर बेहट रोड थाना चिलकाना सहारनपुर उत्तर प्रदेश द्वारा पूछताछ में बताया कि मैं पूर्व में मयूर विहार के आस-पास किराये के मकान पर रहता था जिस कारण मुझे मयूर विहार के आने-जाने वाले सभी रास्तों की अच्छी जानकारी थी। पूर्व में भी मेरे द्वारा मयूर विहार में चोरी की घटना को अंजाम दिया गया था जिसमें मैं जेल गया था। मैंने यमुनानगर हरियाणा में भी चोरी की थी जिसमें मुझे पुलिस यमुनानगर कोर्ट में ले गयी थी, जहाँ से मैं दिसम्बर 2022 में छूटा था। मेरे चार छोटे-2 बच्चे है । जेल से छूटने के बाद मैंने सहारनपुर में ही कई बार अलग-2 जगहो पर चोरी का प्रयास किया था लेकिन उन घटनाओं में मुझे सामान नही मिल पाया था। जिसके बाद मैने 08 व 09 फरवरी को मयूर विहार क्षेत्र में किसी बड़ी चोरी की घटना को अंजाम देने के लिए अलग- अलग स्थानो पर रैकी की।

इस दौरान मुझे दिनांक 09.02.2023 को मयूर विहार में एक घर के बाहर से ताला लगा हुआ दिखाई दिया उसके बाद मै वही पर रुक कर उस घर की रैकी करने लगा जब रात्रि तक मुझे उक्त मकान में किसी प्रकार की कोई गतिविधि होती हुयी नही दिखाई दी तो मैंने उस मकान में चोरी करने की योजना बनायी और दिनांक 09/10.02.2023 की रात्रि लगभग 02 बजे मैंने मयूर विहार स्थित उक्त मकान के दरवाजे का सेन्ट्रल लाक लोहे की छैनी से तोडकर मकान में प्रवेश किया तथा मकान के अन्दर कमरे की आलमारी में रखे हीरे, सोने के जेवरात व रूपये चुराकर मयूर विहार खाले में स्थित झाडी में छुप गया और सुबह 06.30 बजे बिक्रम से आईएसबीटी के रास्ते अपने घर सहारनपुर उत्तर प्रदेश चला गया । मैंने लोहे की छैनी को आशारोडी के जंगल में फेंक दिया था। चूँकि मै पूर्व में हरियाणा में रहा था इसलिए चोरी की उक्त ज्वैलरी व पैसो को छुपाने के लिए मै हरियाणा जा रहा था, जिससे यदि पुलिस मुझे चोरी की घटना में गिरफ्तार भी कर ले तो माल की बरामदगी ना हो सके तथा मै जेल से बाहर आकर अपनी जरुरत के हिसाब से धीरे- धीरे उक्त ज्वैलरी को बेच सकू।

नाम पता गिरफ्तार अभियुक्तगण-
1- शमशाद उर्फ धर्मेन्द्र पुत्र शौकत अली निवासी रसूलपुर बेहट रोड थाना चिलकाना सहारनपुर उत्तर प्रदेश, हाल पता ग्राम कातला खुर्द नियर पूर्व माध्यमिक विधालय थाना चिलकाना, सहारनपुर, उत्तर प्रदेश, उम्र 42 वर्ष।

अभियुक्त की गिरफ्तारी कर घटना का सफल अनावरण करने वाली पुलिस टीम को पुलिस उपमहानिरीक्षक / वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक देहरादून महोदय द्वारा 20,000/- रुपये के पुरुस्कार से पुरुस्कृत करने की घोषणा की गई है।

बरामद माल का विवरण-
1- सोने का हार (गलबन्द हार)
2- सोने का हार मय एक जोडी टाप्स
3- हीरे का पेडेन्ट नुमा हार
4- 02 हीरे के टाप्स
5- सोने की चैन मय पेन्डेट (पेन्डेट का कलर हरा/ओरेन्ज
6- दो टाप्स हीरे/सोना
7- एक हीरा/सोने का पेन्डेट
8- एक हीरा/सोने का मंगलसूत्र सेट/पेन्डेट
9- दो हीरा/सोने के टाप्स जिसमें काली मोती लगी
10- एक सोने की लम्बी चेन मय पेन्डेट (सफेद मोती)
11- एक हीरा/सोने का पेन्डेट (स्टारनुमा अन्दर)
12- सोने का टाप्स की जोडी (जिसमें हीरे का नग लगा है)
13- एक सोने का मांग टीका जिसमें गुलाबी व सफेद मोती लगे है
14- सोने के 02 कडे
15- सोने के 02 कडे (जिसमें सफेद रंग का डिजाइन बना है)
16- सोने के 02 कडे जिसमें काली Squaie बने है
17- सोने के 02 चुडी
18- हीरे के टाप्स – 01 जोडी
19- सफेद धातु के झुमके – 01 जोडी
20- सोने के झुमके – 01 जोडी
21- सफेद धातु के झुमके मय नग (जडाऊ झुमके)
22- चांदी की एक अंगुठी जिसमें लाल नग
23- सफेद धातु मोतीजडित हार
24- एक मोती की माला
25- सोने का गुलबन्द हार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *