पोन्नियिन सेल्वन-1 सर्वश्रेष्ठ फिल्म की दौड़ में शामिल, पीछे रह गई आरआरआर

पोन्नियिन सेल्वन-1 सर्वश्रेष्ठ फिल्म की दौड़ में शामिल, पीछे रह गई आरआरआर

एशियन फिल्म अवॉर्ड्स के 16वें संस्करण का आयोजन 12 मार्च को हांगकांग में होगा। एकेडमी ने अवॉर्ड फंक्शन से दो महीने पहले नामांकन सूची जारी कर दी है। इस सूची के अनुसार, एशियन फिल्म अवॉर्ड्स में इस साल केवल दो भारतीय फिल्में ही नामांकन हासिल कर पाई हैं। निर्देशक मणिरत्नम की फिल्म पोन्नियिन सेल्वन 1 (पीएस-1) छह श्रेणियों में नामांकित हुई है, वहीं निर्देशक एसएस राजामौली की फिल्म आरआरआर केवल दो श्रेणियों में स्थान बना पाई है।

एशियन फिल्म अवॉर्ड्स एकेडमी ने सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर कर इस बात की जानकारी दी है। एकेडमी ने ट्वीट करते हुए लिखा, 16वें एशियन फिल्म अवॉर्ड्स की प्रेस कॉन्फ्रेंस अभी-अभी सफलतापूर्वक समाप्त हुई है! 16वें एशियन फिल्म अवॉर्ड्स का आयोजन 12 मार्च (रविवार) की शाम 7:30 बजे हांगकांग पैलेस संग्रहालय में किया जाएगा। 16वें एशियन फिल्म अवॉर्ड्स के लिए नामांकन सूची जारी कर दी गई है, साथ ही जूरी अध्यक्ष की घोषणा भी हो गई है।

नामांकन सूची के मुताबिक, पोन्नियिन सेल्वन 1 को सर्वश्रेष्ठ फिल्म की श्रेणी में नामांकित किया गया है। इसके अलावा सर्वश्रेष्ठ संपादन के लिए श्रीकर प्रसाद, सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी के लिए रवि बर्मन, सर्वश्रेष्ठ संगीत के लिए एआर रहमान, सर्वश्रेष्ठ कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए एका लखानी और सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन के लिए थोटा थरानी का नाम भी नॉमिनेट हुआ है। बता दें, 250 करोड़ के बजट में बनी पोन्नियिन सेल्वन 1 ने दुनियाभर में 488.36 करोड़ का कलेक्शन किया था।

फिल्म आरआरआर के लिए श्रीनिवास मोहन का नाम सर्वश्रेष्ठ विजुअल इफेक्ट्स और अश्विन राजशेखर का नाम सर्वश्रेष्ठ साउंड के लिए नामांकित हुआ है। बता दें, ऑस्कर पुरस्कार के बाद आरआरआर ने बीएएफटीए 2023 में भी अपनी जगह बना ली है। बीएएफटीए में आरआरआर को फिल्म नॉट इन इंग्लिश लैंग्वेज कैटेगरी में जगह मिली है। वहीं, ऑस्कर के लिए आरआरआर के गाने नाटु-नाटु को बेस्ट म्यूजिक (ऑरिजनल सॉन्ग) के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

आरआरआर भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 903.68 करोड़ का कारोबार कर चुकी है, वहीं विदेशों से फिल्म ने 221.32 करोड़ का कलेक्शन किया था। इसके साथ फिल्म की कुल कमाई 1,125 करोड़ तक जा पहुंची है। अलग-अलग भाषा में फिल्म के प्रदर्शन की बात करें तो आरआरआर ने तेलुगू में 428.27 करोड़, हिंदी में 265.42 करोड़, तमिल में 58.48 करोड़, मलयालम में 18.41 करोड़ और कन्नड़ में 1.52 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

News Glint

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *