राष्ट्रीय

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने ‘शासन आपल्या दारी’ और ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना’ के लाभार्थियों को किया संबोधित

उदगीर:- 4 सितंबर, 2024 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने महाराष्ट्र सरकार की ‘शासन आपल्या दारी’ और ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहिन योजना’ के लाभार्थियों की सभा को संबोधित किया। इस अवसर पर उन्होंने इन योजनाओं को समावेशी और समृद्ध समाज एवं देश के निर्माण में महत्वपूर्ण कदम बताया।

राष्ट्रपति ने खुशी व्यक्त की कि इन योजनाओं के माध्यम से महाराष्ट्र की महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं। उन्होंने राज्य सरकार की महिलाओं को वित्तीय साक्षरता और कौशल प्रदान करने और आजीविका के अवसरों को सृजित करने के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार पारदर्शी और उत्तरदायी शासन के लिए नागरिकों तक बुनियादी सेवाएं पहुंचा रही है, जिससे नागरिकों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ते।

राष्ट्रपति मुर्मु ने महिला सशक्तिकरण की सराहना करते हुए कहा कि अगर महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त होंगी, तो पूरा परिवार और आने वाली पीढ़ी भी सशक्त होगी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ‘लखपति दीदी’ योजना से देश भर में एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन चुकी हैं, जिससे महिलाओं में आत्मविश्वास और जागरूकता बढ़ी है।

महिलाओं के स्वास्थ्य और पोषण के लिए राज्य सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए राष्ट्रपति ने महिलाओं से अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि महिलाओं की प्रगति समाज और देश के विकास की गति को तेज कर सकती है।

इससे पूर्व राष्ट्रपति ने उदगीर में बुद्ध विहार का उद्घाटन किया और भगवान बुद्ध की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *