अन्य राज्य

गाजियाबाद में भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे राजनाथ सिंह, प्रदर्शनी में स्वदेशी रूप से विकसित ड्रोन का प्रदर्शन किया जाएगा

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सोमवार, 25 सितंबर को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी का उद्घाटन करेंगे. प्रदर्शनी में स्वदेशी रूप से विकसित ड्रोन का प्रदर्शन किया जाएगा, जिन्हें अक्सर युद्ध का भविष्य कहा जाता है। यह प्रदर्शनी राष्ट्र के लिए परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकी की पूरी क्षमता का दोहन करने की दिशा में एक कदम है. रक्षा मंत्री औपचारिक रूप से सी-295 विमान भी शामिल करेंगे जिसे नई दिल्ली एयरबस से खरीद रही है.

25 और 26 सितंबर को निर्धारित भारत ड्रोन शक्ति-2023 प्रदर्शनी में लाइव हवाई शो पेश करेंगे. यह प्रदर्शनी 50 से अधिक लाइव हवाई शो के साथ भारतीय ड्रोन उद्योग की क्षमताओं पर केंद्रित होगी. इन प्रदर्शनों में ड्रोन अनुप्रयोगों की एक विविध श्रृंखला शामिल होगी, जिसमें सर्वेक्षण ड्रोन, कृषि ड्रोन, अग्नि शमन ड्रोन, सामरिक निगरानी ड्रोन, हेवी-लिफ्ट लॉजिस्टिक्स ड्रोन, आवारा युद्ध सामग्री प्रणाली, ड्रोन झुंड और काउंटर-ड्रोन समाधान शामिल हैं.

ड्रोन प्रदर्शनी का आयोजन ड्रोन फेडरेशन ऑफ इंडिया के सहयोग से भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार, स्वदेशी ड्रोन की क्षमता को समझने के बाद IAF ने ड्रोन फेडरेशन के साथ समन्वय स्थापित किया है. प्रदर्शनी में 75 से अधिक ड्रोन स्टार्टअप और कॉर्पोरेट संस्थाएं भाग लेंगी. इस प्रदर्शनी में 5000 से अधिक लोगों के आने की उम्मीद है.

केंद्र सरकार की एजेंसियों, राज्य विभागों, सार्वजनिक और निजी उद्योगों, सशस्त्र बलों, अर्धसैनिक बलों, मित्रवत विदेशी देशों, शैक्षणिक संस्थानों, छात्रों और ड्रोन उत्साही लोगों के प्रतिनिधियों के प्रदर्शनी में आने की उम्मीद है. इससे पहले, भारतीय वायुसेना ने देश की ड्रोन क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए मेहर बाबा स्वार्म ड्रोन प्रतियोगिता शुरू की थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *