महंगाई दर में खाने-पीने की चीजों में रिकार्ड तोड़ बढ़ोतरी

महंगाई दर में खाने-पीने की चीजों में रिकार्ड तोड़ बढ़ोतरी

नई दिल्ली: आम आदमी को महंगाई के मोर्चे पर बुरी खबर है। अगस्त में महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई है। भारत की रिटेल मुद्रास्फीति अगस्त में 7 तक पहुंच गई, जो जुलाई में 6.71 थी। वहीं, पीछले साल अगस्त में यह 5.3 फीसदी पर थी। बता दें कि रिटेल इंफ्लेशन लगातार आठ महीने से आरबीआई के 6 प्रतिशत टारगेट बैंड से ऊपर है। हालांकि, यह पांच महीनों में दूसरी बार 7 प्रतिशत से कम हो गई है।

आंकड़ों के अनुसार, फूड इंफ्लेशन अगस्त में 7.62 थी, जो जुलाई में 6.69 प्रतिशत और यह पिछले साल अगस्त 2021 में 3.11 प्रतिशत पर थी। इस बीच, सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में भारत का औद्योगिक उत्पादन 2.4 प्रतिशत बढ़ा। जुलाई 2021 में 11.5 प्रतिशत बढ़ा था।

आईआईपी (IIP) जुलाई में सुस्त पडक़र 2.4 प्रतिशत पर

देश के औद्योगिक उत्पादन में जुलाई के दौरान 2.4 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। एक साल पहले जुलाई, 2021 के दौरान आईआईपी में 11.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) की तरफ से सोमवार को जारी औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली। आंकड़ों के अनुसार, जुलाई, 2022 में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर (manufacturing sector) का प्रोडक्शन 3.2 प्रतिशत बढ़ा। इसके अलावा माइनिंग प्रोडक्शन (mining production) में जुलाई के दौरान 3.3 प्रतिशत की गिरावट, जबकि बिजली प्रोडक्शन में 2.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। गौरतलब है कि अप्रैल, 2020 में कोविड-19 महामारी के कारण औद्योगिक उत्पादन पर काफी नकारात्मक प्रभाव पड़ा था और यह 57.3 प्रतिशत गिर गया था।

News Glint

Leave a Reply

Your email address will not be published.