अंतर्राष्ट्रीय

रूस का यूक्रेन पर 25 ड्रोन से हमला, नाइजीरियाई मस्जिद में बंदूकधारियों ने की गोलीबारी, नौ की मौत

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन व उनके तुर्किये समकक्ष रेसेप तैयप अर्दोआन के बीच अनाज समझौता वार्ता के एक दिन पहले मॉस्को ने यूक्रेन के ओडेसा क्षेत्र में तटवर्ती बुनियादी ढांचों पर करीब साढ़े तीन घंटे तक ड्रोन हमले किए। इसकी चपेट में आकर दो लोग घायल हो गए। अर्दोआन व पुतिन काला सागर के जरिये अनाज परिवहन समझौते की बहाली के लिए वार्ता करने वाले हैं, जो जुलाई में टूट गई थी। इसके बाद यूक्रेन से काला सागर के जरिये अनाज निर्यात प्रभावित हो गया है। यूक्रेनी वायुसेना ने टेलीग्राम पोस्ट में कहा, रूसी बलों ने रविवार भोर में डानूबे नदी क्षेत्र में जोरदार हमले किए।

रूसी बलों ने हमले में ईरान निर्मित 25 शहीद ड्रोनों का इस्तेमाल किया। इनमें 22 को वायु रक्षा प्रणाली ने मार गिराया। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ एंड्रिय येर्माक ने इसे दुनिया में भूख व अनाज संकट पैदा करने वाला कदम करार दिया है।

बुद्ध को याद कर पोप ने कट्टरता से लड़ने का किया आह्वान

चीन में धार्मिक अल्पसंख्यकों पर अत्याचार की रिपोर्ट के बीच पोप फ्रांसिस ने मंगोलिया में भगवान बुद्ध को याद किया और दुनिया से कट्टरता से लड़ने का आह्वान किया। मंगोलिया की राजधानी उलानबटोर में सर्वधर्म प्रार्थना सभा में पोप ने रविवार को कहा कि धर्म दुनिया में शांति स्थापित करने में अहम भूमिका निभा सका है।

उन्होंने मंगोलिया की धार्मिक सहिष्णुता की परंपरा का भी जिक्र किया। इससे पहले पोप ने यहूदी, मुस्लिम, बहाई, हिंदू, शिनंतो व ईसाई समेत करीब दर्जनभर धर्मगुरुओं को सुना। पोप की मंगोलिया यात्रा का उद्देश्य देश के छोटे कैथोलिक समुदाय से मिलना है।

ताइवान पहुंचा हाइकुई तूफान, बिजली गुल, यातायात निलंबित

तूफान हाइकुई रविवार को ताइवान पहुंच गया। ताइवान को उड़ान, रेल यातायात, फेरी सेवाओं के साथ-साथ स्कूल-कॉलेजों की कक्षाओं तथा बाहरी गतिविधियों को निलंबित करना पड़ा। अधिकारियों ने कामकाजी लोगों को घरों में ही रहने की सलाह दी है।

हाइकुई ने शाम 3 बजे प्रशांत महासागर के तटवर्ती क्षेत्र ताइतुंग काउंटी में दस्तक दी। इसके साथ ही क्षेत्र में 155 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने लगीं। तेज बारिश व हवाओं के कारण पेड़ उखड़ने लगे, जिससे मकान और वाहनों को नुकसान पहुंचा। हालांकि, फिलहाल सामूहिक विस्थापन की पहल नहीं की गई है। हाइकुई तूफान ऐसे समय में आया है, जब चीनी तटों से टकराने के बाद साओला कमजोर पड़ चुका है। तूफान के कारण चीन को तटवर्ती क्षेत्रों से 9 लाख नागरिकों व 80 हजार नावों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाना पड़ा था।

ऑस्ट्रेलिया में भारतीय किरायेदार को नस्ली ई-मेल भेजने पर एजेंट निलंबित

ऑस्ट्रेलिया में एक पूर्व भारतीय किरायेदार को नस्ली ई-मेल भेजने के मामले में रियल एस्टेट एजेंट को निलंबित कर दिया गया है। महिला एजेंट ने ई-मेल में किरायेदार की साफ-सफाई की आदतों की आलोचना की थी। ऑस्ट्रेलियाई वेबसाइट न्यूज डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, ई-मेल मई 2021 में संदीप कुमार को भेजी गई थी, जिन्होंने अपनी सुरक्षा जमा राशि से स्वच्छता बिल की कटौती का विरोध जताया था।

मेल में माविन रियल एस्टेट की निदेशक ब्रॉनविन पोलिट ने ऑस्ट्रेलियाई जीवन स्तर व जीवन गुणवत्ता की तुलना भारत सहित कई देशों से की थी, जो कथित तौर पर भीड़भाड़, अधिक आबादी व गंदगी वाले हैं। संदीप ने ई-मेल को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया स्थित राज्य प्रशासनिक न्यायाधिकरण को सौंपा था।

मस्जिद में बंदूकधारियों ने की गोलीबारी, नौ की मौत

नाइजीरिया के उत्तर-पश्चिम कडुना में अज्ञात हथियारबंद लोगों के एक गिरोह ने मस्जिद पर हमला कर दिया। हमले में नौ नमाजियों की मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि हमला राज्य के इकारा स्थानीय सरकारी क्षेत्र के सुदूर साया गांव में शुक्रवार देर रात हुआ है। इस दौरान सभी नमाजी मस्जिद में इकट्ठा हुए थे। गांव निवासी हारुना इस्माइल ने कहा, हमले के दौरान घायल हुए दो अन्य लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *