उत्तराखंड

विज्ञान और प्रौद्योगिकी आउटरीच कार्यक्रम- ज्ञानोत्कर्ष कार्यक्रम का उद्घाटन

देहरादून:- उत्तराखंड राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद, यूकॉस्ट, और उच्च शिक्षा विभाग, उत्तराखंड सरकार की साझा पहल, ज्ञानोत्कर्ष कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। दूरदराज के क्षेत्रों में अध्ययनरत विद्यार्थियों के साथ शोध संस्थानों की नेटवर्किंग हो पाए और विभिन्न आधुनिक शोध कार्यों और प्रौद्योगिकियों से वह अवगत हो इसलिए उत्तराखंड राज्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद् तथा उच्च शिक्षा विभाग द्वारा 6 नवंबर से 9 नवंबर तक उत्तराखंड के विभिन्न जिलों के विज्ञान स्नातक/स्नातकोत्तर छात्रों के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी आउटरीच कार्यक्रम, ज्ञानोत्कर्ष का आयोजन किया जा रहा है।

यह एक विशिष्ट शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम है जिसमे राज्य के, दूर-दराज के क्षेत्रों में अध्ययनरत छात्र- छात्राओं और अध्यापकों को देहरादून में स्थित राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति के अनुसंधान, शोध एवं शिक्षण संस्थानों का भ्रमण करवाया जायेगा। डॉ. पूनम गुप्ता, एमेरिटस वैज्ञानिक, यूकॉस्ट ने इस कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी और इसके महत्व से सबको अवगत कराया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उच्च शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. ए. एस. उनियाल ने व्यावहारिक ज्ञान और कौशल विकास गतिविधियों के बारे में विस्तृत चर्चा की। यूकॉस्ट के महानिदेशक प्रो. दुर्गेश पंत ने कहा कि यह आउटरीच कार्यक्रम उद्योगों, अनुसंधान संस्थानों और शैक्षणिक संस्थानों के बीच एक सकारात्मक कड़ी के रूप में काम करेगा ।

डॉ. डी. पी. उनियाल संयुक्त निदेशक, यूकॉस्ट ने अनुसंधान परियोजनाओं, शोध पत्र लेखन, शोध प्रबंध, और वैज्ञानिक लेखन तथा बौद्धिक संपदा अधिकार के विषय पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी और विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया । यूकॉस्ट की वरिष्ठ वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. अपर्णा शर्मा ने सभी छात्र छात्राओं से शैक्षिक भ्रमण के महत्त्व पर बात की। उद्घाटन सत्र का संचालन कंचन डोभाल, वैज्ञानिक अधिकारी, यूकॉस्ट ने किया। इस कार्यक्रम में राज्य के विभिन्न जिलों के महाविद्यालयों / डिग्री कॉलेजों से, टिहरी गढ़वाल से चंद्रबदनी, अगरोड़ा, थत्यूड़, पौड़ी गढ़वाल के रिखणीखाल से, देहरादून और चंपावत अदि से विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में यूकॉस्ट, आंचलिक विज्ञान केन्द्र एवं विभिन्न महाविद्यालयों के सौ छात्र एवं शोधकर्ता उपस्थित रहे।

उद्घाटन सत्र के बाद छात्रों ने ओ एन जी सी लिमिटेड, देहरादून का भ्रमण किया, जिसका समन्वयन डॉ. डी. पी. उनियाल, डॉ. पूनम गुप्ता, इंजीनियर जितेंद्र कुमार और विकास नौटियाल, यूकॉस्ट ने किया। आगामी दिनों में इस कार्यक्रम के तहत परिषद इन विद्यार्थियों को देहरादून स्थित राष्ट्रीय महत्व के विभिन्न वैज्ञानिक संस्थानों जैसे वन अनुसंधान संस्थान, भारतीय पेट्रोलियम संस्थान देहरादून, भारतीय मृदा एवं जल संरक्षण संस्थान, वाडिया हिमालयन भू विज्ञान संस्थान, ओएनजीसी, भारतीय सुदूर संवेदन संस्थान आदि का शैक्षिक भ्रमण का भी आयोजन कर रही है। इसके अलावा, विशेषज्ञ अनुसंधान और विकास, आई पी आर, अंतरिक्ष विज्ञान, कृषि और वानिकी सहित विभिन्न विषयों पर व्याख्यान देंगे। यह कार्यक्रम छात्रों को उनके करियर एवं कौशल विकास में मदद करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *