राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल में छः दिवसीय 40 घंटे के रोजगार कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया समापन

राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल में छः दिवसीय 40 घंटे के रोजगार कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया समापन

टिहरी:- राजकीय महाविद्यालय नैनबाग टिहरी गढ़वाल की प्राचार्या प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव की अध्यक्षता में दिनांक 29 दिसंबर 2022 से दिनांक 03 जनवरी 2023 तक संचालित नंदी फाउंडेशन द्वारा महिंद्रा प्राइड क्लासरूम के अन्तर्गत बी0ए0 तृतीय वर्ष की छात्राओं के छः दिवसीय 40 घंटे के रोजगार कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का समापन किया गया। जिसमें प्रशिक्षक रेनू शर्मा द्वारा प्रथम दिवस में लाईफ स्किल, सॉफ्ट स्किल, और कम्युनिकेशन स्किल इंटरव्यू स्किल, प्रेजेंटेशन स्किल, आदि के बारे में जानकारी दी गई। जिसमें उन्हें परफेक्ट बॉडी लैंग्वेज, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट और इंग्लिश लैंग्वेज सीखने पर जोर दिया।

द्वितीय दिवस में छात्राओं को अच्छे जीवन के लिए अपने को स्वस्थ रखने, अपने उद्देश्य को आसानी से प्राप्त करने, समय प्रबंधन, औद्योगिक और निजी क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त करने हेतु साक्षात्कार कुशलता प्राप्त करने लिए प्रेरित किया‌ गया। तृतीय दिवस के अवसर पर छात्राओं को अपनी ईमेल आईडी बनाने तथा उन्हें संचार तकनीकी , डिजिटल पहचान बनाने और छात्राओं को प्रभावी ढंग से धन का प्रबंधन करने के बारे में बताया गया। चतुर्थ दिवस में छात्राओं को एक संगठन में पेशेवर नैतिकता और साक्षात्कार के माध्यम से अपनी सोच, कौशल में वृद्धि करने, अपनी टीम वर्क और आत्मविश्वास के साथ अपनी प्रेजेंटेशन स्किल्स में सुधार करने के लिए जागरूक किया गया। पंचम दिवस पर उन्हें साक्षात्कार कौशल में विभिन्न प्रकार से अपना प्रभावी रिज्यूमे तैयार करने के लिए जानकारी साझा की गयी।

अन्तिम दिवस में छात्राओं को विभिन्न प्रकार की प्रेरक वीडियो के माध्यम से अलग- अलग प्लेटफार्म पर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले प्रश्नों के समाधान करने और अपने आत्मविश्वास, कौशल विकास , प्रेजेंटेशन स्किल्स के साथ-साथ अपने ज्ञान में वृद्धि करने और कंटेंट के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त करने हेतु प्रेरित किया गया तथा जिन छात्राओं ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अच्छा प्रदर्शन किया उनमें कु0 अम्बिका ने प्रथम स्थान, कु0 निकिता ने द्वितीय और ग्रुप A में दिव्यांशी कवि, किरन, सोनिका, अम्बिका, नीतू ने तृतीय स्थान प्राप्त किया, तथा विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार देकर उन्हें अपने जीवन में आगे बढ़ने के लिए उत्साह वर्धन किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम के संयोजक संदीप कुमार ने छात्राओं को अपने कौशल में वृद्वि कर विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक, आर्थिक तौर पर अपनी अलग पहचान बनाने हेतु प्रेरित किया जिससे कि वे अपने समाज और देश के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकें। परमानंद चौहान ने छात्राओं को अपनी कुशलता में वृद्धि कर आर्थिक रूप से स्वतंत्र होकर आर्थिक प्रबंधन के बारे में जानकारी प्रदान कर स्वाबलंबी होने के लिए जागरूक किया तथा डॉ0 मधुबाला जुवॉंठा ने छात्राओं को आर्थिक, राजनीतिक, और सामाजिक तौर पर महिला सशक्तिकरण हेतु प्रेरित किया।

प्राचार्या प्रोफेसर सुमिता श्रीवास्तव ने छात्राओं को महाविद्यालय में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में समय – समय प्रतिभाग कर अपनी कार्य – कुशलता में वृद्धि करने हेतु प्रेरित किया। जिससे कि वे अपने उद्देश्यों को निर्धारित कर प्राप्त करते हुए समाज के लिए अपने आपको सशक्त रूप से मजबूत कर सकें। इस कार्यक्रम के अवसर पर डॉ0 ब्रीश कुमार, डॉ0 दिनेश चंद्र, विनोद कुमार चौहान, भुवन चंद्र डिमरी के साथ-साथ अनेक प्रतिभागी छात्राएं उपस्थित रहीं।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *