जल्द ही उत्तराखंड में भी ‘5 जी’ फास्ट स्पीड से इंटरनेट इस्तेमाल सकेंगे लोग

जल्द ही उत्तराखंड में भी ‘5 जी’ फास्ट स्पीड से इंटरनेट इस्तेमाल सकेंगे लोग

देहरादून:- देश में 5जी इंटरनेट लॉंच हो चुका है, उत्तराखंड में मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को इसके लिए थोड़ा इंतजार और करना पड़ेगा। नए साल में मार्च से अप्रैल के बीच फास्ट इंटरनेट शुरू होने की उम्मीद है। कुमाऊं मंडल के प्रवेश द्वार हल्द्वानी से इंटरनेट के नए दौर की दस्तक होगी। इसके लिए कंपनियां चरणबद्ध तरीके से पहले हल्द्वानी के साथ ही नैनीताल, अल्मोड़ा और पिथौरागढ़ में 5जी सेवाओं की शुरुआत करने की योजना बना रही हैं।

भारतीय एयरटेल और जीओ के स्थानीय अधिकारियों के अनुसार 5जी सेवाओं को लेकर कुमाऊं क्षेत्र में तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं, लेकिन सेवाओं की शुरूआत चरणबद्ध तरीके से ही की जाएगी। 5जी लांच करने का केंद्र हल्द्वानी रहेगा। इसके बाद पहाड़ी क्षेत्रों में एकाएक सेवा का विस्तार किया जाएगा। इससे इंटरनेट की स्पीड में 1000 एमबीपीएस तक मिलने की बात कही जा रही है। देहरादून में एक कंपनी द्वारा ट्रायल के लिए लगाए गए डिवाइस में 5जी से स्पीड 800 एमबीपीएस तक मिलने की बात सामने आई है।

5जी इंटरनेट इतना होगा फास्ट
दूरसंचार कंपनियों से मिली जानकारी के अनुसार हल्द्वानी क्षेत्र में अभी 4जी इंटरनेट की स्पीड करीब 40 एमबीपीएस तक दर्ज हुई है। जबकि डाउनलोडिंग स्पीड 1 जीबी प्रति सेकेंड है, लेकिन 5जी इंटरनेट शुरू होने पर स्पीड 1000 एमबीपीएस तक हो जाएगी।दूरसंचार कंपनियों के अनुसार हल्द्वानी में 5जी इंटरनेट शुरू करने पहले एक्सपीरियंस जोन स्थापित किया जाएगा। दिसंबर में जोन स्थापित होने की उम्मीद है। कंपनी अधिकारियों के अनुसार यह ऐसा जोन होगा जहां लोगों को 5 जी इंटरनेट स्पीड मिलेगी। साथ ही लोग 5जी इंटरनेट का अनुभव ले पाएंगे। इस सुविधा के लिए उपभोक्ताओं को कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *