उत्तराखंड

केदारघाटी में हेलिकॉप्टरों का शोर अब बच्चों की पढ़ाई में नहीं बनेगा बाधा, जिलाधिकारी ने स्कूलों में साउंड प्रूफ कक्षा तैयार करने के दिए निर्देश

देहरादून:- केदारनाथ की यात्रा के दौरान केदारघाटी में उड़ान भरने वाले हेलिकॉप्टरों का शोर बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं करेगा। छात्र-छात्राएं अपने स्कूलों में शांतिपूर्वक पढ़ाई कर सकेंगे। इसके लिए जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने सभी हेली कंपनियों को अपने-अपने हेलिपैड के निकट के स्कूलों में साउंड प्रूफ कक्षा-कक्ष तैयार करने के निर्देश दिए हैं। हर हेली कंपनी को अपने निकट के सभी स्कूलों में यह काम करना होगा। अगर कंपनियां ये निर्देश नहीं मानेंगे तो उन्हें तीन साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। जून 2013 की आपदा के बाद केदारनाथ तक सरल व सुलभ पहुंच के लिए हेलिकॉप्टर सेवा को बढ़ावा दिया जाता रहा है लेकिन यह हेली सेवा केदारघाटी के आमजन के लिए यात्राकाल में परेशानी का सबब बनी रहती है।

सबसे अधिक दिक्कत हेलिपैड के नजदीक स्कूलों के बच्चों को होती है। हेलिकॉप्टर के शोर से अप्रैल, मई माह में और जुलाई से नवंबर तक स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होती है। यही नहीं इस तेज ध्वनि से उन्हें कई परेशानियों से भी जूझना पड़ता है। मगर अब इस समस्या से जल्द निजात मिल जाएगी। डीएम मयूर दीक्षित ने कहा कि क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के सुझाव और स्वयं हालातों का जायजा लेने के बाद हेलिकॉप्टर सेवा का संचालन कर रही सभी सात हेली कंपनियों को पत्र लिखकर अपने हेलिपैड के निकट के स्कूलों में साउंड प्रूफ कक्षा-कक्षा तैयार करने के निर्देश दिए हैं। सभी कंपनियों को 15 दिन में उचित कार्रवाई कर जवाब देने को कहा गया है।

आदेश का पालन नहीं होने पर हेली कंपनी को केदारनाथ यात्रा के लिए कम से कम तीन वर्ष के लिए प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। साथ ही केदारघाटी के गांवों में जनसुविधाओं की बेहतरी के लिए हेली कंपनियों को यात्राकाल में अपनी कुल कमाई की पांच फीसदी धनराशि सीएसआर में देनी होगी।  राजकीय प्राथमिक व जूनियर हाईस्कूल देवर, प्राथमिक विद्यालय मस्ता, प्राथमिक विद्यालय नारायणकेाटी, जीआईसी नारायणकोटी, जूनियर हाईस्कूल मैखंडा, प्राथमिक विद्यालय खाट व खड़िया, जीआईसी फाटा और प्राथमिक विद्यालय शेरसी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *