उत्तराखंडक्राइम

उत्तराखण्ड के जनपद नैनीताल को बम बलास्ट से उडाये जाने धमकी देने वाला आन्ध्रप्रदेश से हुआ गिरफ्तार

देहरादून:- नैनीताल पुलिस के ऑफिशियल पेज पर नितिन शर्मा नाम से फेसबुक यूजर द्वारा We will blast bomb in different parts of nanital within 24 hours all the bombs will blast एवं Hijbul Mujahideem takes the responsibility दो धमकी भरे संदेश प्राप्त हुआ, जो कि राष्ट्रीय सुरक्षा और बम बिस्फोट से मानव जीवन को क्षति पहुँचाने सम्बन्धित प्रकरण के सम्बन्ध में थाना तल्लीताल जनपद नैनीताल में मु0अ0सं0 40/23 धारा 66 एफ आईटीएक्ट में पंजीकृत किया गया।

राष्ट्रीय सुरक्षा और बम बिस्फोट से मानव जीवन को क्षति पहुँचाने सम्बन्धित प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुये उक्त अभियोग की विवेचना तत्काल उच्चाधिकारीगणों के निर्देशन पर साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को स्थानातरित की गयी, जिस क्रम में दो टीमों का गठन किया गया जिसमें एक टीम तकनीकी विश्लेषण का दायित्व सौंपा गया,जिसमें प्रकरण की गम्भीरता को देखते हुए शीघ्र तकनीकी तौर पर विश्लेषण कर जानकारी एकत्रित करें, तथा दूसरी टीम में साइबर थाने में नियुक्त निरीक्षक विकास भारद्वाज को उक्त अभियोग के सफल अनावरण हेतु विवेचना सुपुर्द की गयी, जिनके सहायतार्थ तकनीकी टीम को नियुक्त किया गया।

भौतिकी व तकनीकी विश्लेषण से जानकारी प्राप्त की गयी। संदिग्ध व्यक्ति का नाम नितिन शर्मा पुत्र सुरेन्द्र शर्मा जो कि दिल्ली का निवासी है, किन्तु जिसके द्वारा अपना धर्म परिवर्तन कर खालिद नाम से पहचाना जाना व आन्ध्रप्रदेश का होना बताया गया है। इससे पूर्व भी उक्त संदिग्ध व्यक्ति द्वारा 04 अक्टूबर 2022 को नैनीताल कन्ट्रोल रुम को इस प्रकार की भ्रामक सूचना जिसमें नैनीताल के विभिन्न स्थानों में बम बलास्ट होने की सूचना दी गयी थी।

फिलहाल उक्त प्रकरण में गम्भीरता से पूछताछ की जा रही है। जहाँ पे इससे कहाँ का रहने वाला है इसके द्वारा क्यों इस तरह की घटना को अंजाम दिया गया व विभिनन पहलूओं पर भी पूछताछ की जा रही है। पूछताछ के दौरान एक अहम बात सामने आयी कि जगह- जगह पर बम बलास्ट होने की सूचना नैनीताल पुलिस को दी गयी थी जिसकी जिम्मेदारी हिजबुल मुजाहिद्दीन लेता है। फिलहाल उक्त प्रकरण में गम्भीरता से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में यह भी जहाँ पे इससे कहाँ का रहने वाला है इसके द्वारा क्यों इस तरह की घटना को अंजाम दिया गया व विभिनन पहलूओं पर भी पूछताछ की जा रही है।

साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन उत्तराखण्ड देहरादून का यह अब तक का जटिल व तकनीकी प्रकरण सामने आया है। जिसमें टीम द्वारा कई चुनौतियों का सामना करते हुए 20 दिन विजयवाड़ा व आन्ध्रप्रदेश के विभिन्न जनपदों में जाकर दर्जनों सीसीटीवी खंगाल कर महत्तवपूर्ण जानकारी प्राप्त कर उक्त व्यक्ति की तलाश की गयी ।

अपराध का तरीका-

दिनाँक 13.07.2023 को उपरोक्त संदिग्ध व्यक्ति द्वारा अमित शर्मा के नाम से एक जीमेल अकाउन्ट बनाया गया तथा फर्जी फेसबुक अकाउन्ट बनाकर उक्त अकाउन्ट को चलाया गया ।इसके पश्चात उक्त व्यक्ति द्वारा दिनाँक 27.07.2023 को फर्जी मेल आईडी व फेसबुक का प्रयोग कर उसके द्वारा नैनीताल पुलिस को इस प्रकार से धमकि भरा सन्देश हिसबुल मुजाहिद्दीन के नाम से प्रेषित कर राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डाले जाने सम्बन्धी गम्भीर अपराध कारित किया गया।

गिरफ्तार अभियुक्त का नाम-
1. नितिन शर्मा पुत्र स्व0 सुरेन्द्र शर्मा निवासी 481/2बी मन्दिर मार्ग बलजीत नगर थाना पटेलनगर नई दिल्ली ।

बरामदगी-
1. आधार कार्ड – 01
2. ड्राईविंग लाइसेन्स – 01
3. वोटर आईडी कार्ड – 01

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *