उत्तराखंड

उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित मुक्तेश्वर मंदिर पर हमेशा रहता है मौसम सुहाना, जरूर करें यहाँ का ट्रिप प्लान

मुक्तेश्वर एक ऐतिहासिक स्थल है जो कुमाऊं क्षेत्र की शानदार घाटियों से घिरा हुआ है. ऐसे में चलिए जानते हैं मुक्तेश्वर मंदिर के आस-पास कहां जा सकते हैं घूमने.

आप उत्तराखंड राज्य के लगभग सभी टूरिस्ट प्लेसेज (tourist places) पर घूम चुके होंगे, लेकिन एक जगह ऐसी जिसके बारे में शायद आपको नहीं पता होगा जहां का मौसम हमेशा सुहाना रहता है. असल में हम यहां उत्तराखंड के नैनीताल (Nainital) जिले में स्थित मुक्तेश्वर मंदिर (Mukteshwar temple) के घूमने के बारे में बात कर रहे हैं. जहां का मौसम हर समय ठंडा रहता है. मुक्तेश्वर एक ऐतिहासिक स्थल है जो कुमाऊं क्षेत्र (kumaun) की शानदार घाटियों से घिरा हुआ है. ऐसे में चलिए जानते हैं मुक्तेश्वर मंदिर के आस-पास कहां जा सकते हैं घूमने.
पूरे एक महीने तक मीठा ना खाने से शरीर पर पड़ेगा कुछ ऐसा असर

मुक्तेश्वर धाम के पास घूमने की जगह

आपको बता दें कि मुक्तेश्वर मंदिर के पास आप एडवेंचर एक्टिविटीज कर सकते हैं. यहां पर रॉक क्लाइम्बिंग और रैपलिंग का आनंद उठा सकते हैं. इसके अलावा आप मुक्तेश्वर मंदिर की सैर तो आप कर ही सकते हैं.
चौली की जाली (Chauli ke jale) मुक्तेश्वर मंदिर के पास है. यह एक नैचुरल चट्टान है. यहां आप रॉक क्लाइम्बिंग (rock climbing) और रैपलिंग (rapling) का आनंद ले सकते हैं और हिमालय की शानदार चोटियों को देखने का भी लुत्फ उठा सकते हैं.

सीतला एक खूबसूरत हिल स्टेशन है जहां पर आपको ऐताहासिक स्थलों का अद्भुत संगम देखने को मिलेगा. यहां पर हिमालय की चोटियां आपको अपनी ओर आकर्षित करेंगी. यहां पर भालू गढ़ जलप्रपात का भी देखने का आनंद उठा सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *