हेल्थ

ये फल बेहद लाभकारी हैं मधुमेह रोगियों के लिए, फायदे जानकर हो जाऐंगे हैरान

फल फाइबर, विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं। लेकिन मधुमेंह की बीमारी से परेशान लोग फलों को खाने से डरते हैं। उन्हें बता दें कि कम चीनी वाले फलों का एक समूह भी है जो मधुमेह को कम करने के लिए उपयुक्त है। बेशक, सभी फलों में अतिरिक्त चीनी वाले प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक पोषक तत्व और फाइबर सामग्री होती है। फल खाने के बाद आपका रक्त शर्करा तेजी से नहीं बढ़ेगा क्योंकि उच्च फाइबर वाला भोजन पाचन को धीमा कर देता है। हालाँकि, आपको यह पता नहीं होगा कि फलों में कितनी चीनी होती है। शायद आपको मधुमेह है और आप यह जानने में रुचि रखते हैं कि कौन से फल आपके रक्त शर्करा के स्तर को सबसे कम प्रभावित करेंगे।

मधुमेह रोगियों के लिए कम सुगर वाले 5 फल

अनार : इसमें ग्लाइसेमिक लोड (GL) और ग्लाइसेमिक इंडेक्स (GI) कम होता है, जो उच्च रक्त शर्करा स्तर वाले लोगों के लिए फायदेमंद है। कम चीनी सामग्री के अलावा, इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज भी होते हैं, जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने का काम करते हैं।

संतरे : जब इन्हें साबुत फलों के रूप में सीमित मात्रा में खाया जाए तो ये मधुमेह-अनुकूल आहार का एक घटक हो सकते हैं। वे फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी का अच्छा स्रोत हैं। कम शर्करा स्तर के बावजूद, आंशिक मात्रा पर ध्यान देना अभी भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उनमें स्वाभाविक रूप से चीनी होती है।

नींबू : जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं। नींबू में चीनी की औसत मात्रा 1.13 ग्राम होती है, जबकि नींबू में 2.1 ग्राम होती है। एक गिलास पानी के लिए, वे आदर्श स्वादिष्ट, कम चीनी वाला हैं।

बैरीज : स्वादिष्ट होने के अलावा, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी जैसे बैरीज में चीनी की मात्रा भी बहुत कम होती है। इनमें विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं। वे मधुमेह वाले लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प हैं क्योंकि उनमें कार्ब्स कम होते हैं और ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।

नाशपाती : इनमें चीनी कम होती है और घुलनशील फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं, जो सभी बेहतर रक्त शर्करा विनियमन में मदद कर सकते हैं। वे आपको तृप्त कर सकते हैं और उनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो आपकी चीनी की ज़रूरतों को नियंत्रित करने में आपकी मदद कर सकता है। नाशपाती की उच्च फाइबर सामग्री परिपूर्णता की अनुभूति बढ़ाती है, चीनी के अवशोषण को धीमा करती है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है।

परिणामस्वरूप, मधुमेह रोगी चीनी और विटामिन के सेवन को संतुलित करके अपने स्वास्थ्य को जोखिम में डाले बिना फलों से लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *