बिज़नेस

इंस्टाग्राम के नए प्लेटफॉर्म कॉपीकैट थ्रेड्स की लॉन्चिंग के बाद ट्विटर ने दी मेटा पर मुकदमा करने की धमकी

सैन फ्रांसिस्को: इंस्टाग्राम के नए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म थ्रेड्स की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता से चिंतित एलोन मस्क के ट्विटर ने कथित तौर पर उसकी नकल करने और कॉपीकैट प्लेटफॉर्म के निर्माण के लिए उसके पूर्व कर्मचारियों को लुभाने के लिए मेटा पर मुकदमा करने की धमकी दी है।

थ्रेड्स की लॉन्चिंग के महज 24 घंटे के भीतर इसके यूजर्स की संख्या तीन करोड़ पर पहुंच गई। सेमाफोर की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के वकील एलेक्स स्पिरो ने मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग को एक पत्र भेजा है, जिसमें कंपनी पर ट्विटर के व्यापार रहस्यों और अन्य बौद्धिक संपदा के व्यवस्थित, जानबूझकर और गैरकानूनी दुरुपयोग में शामिल होने का आरोप लगाया गया।

स्पिरो ने एक पत्र में लिखा, ट्विटर अपने बौद्धिक संपदा अधिकारों को सख्ती से लागू करने का इरादा रखता है, और मांग करता है कि मेटा किसी भी ट्विटर व्यापार रहस्य या अन्य अत्यधिक गोपनीय जानकारी का उपयोग बंद करने के लिए तत्काल कदम उठाए। ट्विटर के वकील ने कहा, ट्विटर सभी अधिकार सुरक्षित रखता है, जिसमें मेटा द्वारा अपनी बौद्धिक संपदा के प्रकटीकरण या उपयोग को रोकने के लिए बिना किसी नोटिस के नागरिक उपचार और निषेधाज्ञा राहत प्राप्त करने का अधिकार भी शामिल हैं।

स्पिरो ने मेटा पर दर्जनों पूर्व ट्विटर कर्मचारियों को काम पर रखने का भी आरोप लगाया, जिनकी ट्विटर के व्यापार रहस्यों और अन्य अत्यधिक गोपनीय जानकारी तक पहुंच थी और अब भी है। मेटा के संचार निदेशक एंडी स्टोन ने सेमाफोर को बताया कि ट्विटर के आरोप निराधार हैं। उन्होंने कहा, थ्रेड्स इंजीनियरिंग टीम में कोई भी पूर्व ट्विटर कर्मचारी नहीं है – यह कोई बात नहीं है। मस्क ने शुक्रवार को एक ट्वीट में कहा, प्रतिस्पर्धा ठीक है, धोखाधड़ी करना ठीक नहीं है। ट्विटर की सीईओ लिंडा याकारिनो ने गुरुवार को ट्विटर समुदाय से एकजुट रहने की अपील की।

उन्होंने कहा कि ट्विटर पर हर किसी की आवाज मायने रखती है। याकारिनो ने पोस्ट किया, चाहे आप यहां इतिहास को देखने, दुनिया भर में रियल-टाइम जानकारी खोजने, अपनी राय साझा करने, या दूसरों के बारे में जानने के लिए आए हों – ट्विटर पर आप वास्तविक हो सकते हैं। उन्होंने कहा, आपने ट्विटर समुदाय का निर्माण किया। और यह अपूरणीय है। यह आपका सार्वजनिक मंच है। याकारिनो ने कहा कि हमारा अक्सर अनुकरण किया जाता है लेकिन ट्विटर समुदाय का अनुकरण कभी नहीं किया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *