खेल

US Open 2023: जोकोविच ने जीता 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब, फाइनल में 6-3, 7-6 (7-5), 6-3 से मेदवेदेव को दी शिकस्त

नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया है। न्यूयॉर्क में खेले गए फाइनल में जोकोविच ने डेनियल मेदवेदेव को हराकर 24वां ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता। कड़े मुकाबले में सर्बिया के 36 वर्षीय दिग्गज खिलाड़ी ने 6-3, 7-6 (7-5), 6-3 से जीत हासिल की।

जोकोविच ने पहला सेट 6-3 से आसानी से जीता। इसके बाद दूसरे सेट में जोकोविच और मेदवेदेव के बीच जमकर संघर्ष हुआ, जो एक घंटे और 44 मिनट तक चला। जोकोविच ने 7-6 (7-5) से यह सेट अपने नाम किया। तीसरे सेट में जोकोविच ने 6-3 से जीत दर्ज कर मेदवेदेव को पटखनी दी।

जोकोविच के नाम चौथा यूएस ओपन खिताब

दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविच दूसरे सेट में थोड़ा परेशान दिखे, लेकिन उन्होंने चौथा यूएस ओपन खिताब जीतने के लिए अपनी महानता का परिचय दिया। जोकोविच ने इस साल की शुरुआत में राफेल नडाल के 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था। जोकोविच को जुलाई में विंबलडन फाइनल हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, वह 2023 में चार ग्रैंड स्लैम खिताब में से तीन अपने नाम कर चुके हैं।

जोकोविच अब तक 36 बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में खेल चुके हैं और 24 खिताब अपने नाम किए। वह 10 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और सात बार विबंलडन चैंपियन रह चुके हैं। तीन बार फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीत चुके हैं।

शेल्टन को हराकर फाइनल में पहुंचे थे जोकोविच

जोकोविच ने सेमीफाइनल में अमेरिका के बेन शेल्टन को लगातार सेटों में 6-3, 6-2, 7-6 से हराया था और सातवीं बार यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी। शेल्टन के खिलाफ मैच उनका इस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में 100वां मैच भी था।

फिर से नंबर वन बन जाएंगे जोकोविच

जोकोविच ने पिछली बार 2018 में यूएस ओपन टाइटल जीता था। इस टूर्नामेंट के बाद जोकोविच फिर से वर्ल्ड नंबर वन बन जाएंगे। जोकोविच तीसरी बार एक ही साल में सभी चार मेजर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *