खेल

US Open 2023: ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने रचा इतिहास

बोपन्ना 2010 के बाद यूएस ओपन में पुरुष युगल स्पर्धा के फाइनल तक पहुंचे हैं। पिछली बार उन्होंने अपने पाकिस्तानी जोड़ीदार एहसाम उल हक कुरैशी के साथ मिलकर यह उपलब्धि हासिल की थी। फाइनल में इस बार बोपन्ना और एबडेन का मुकाबला अमेरिकी जोड़ीदार राजीव राम और जोए सैलिसबरी से होगा।

भारत के अनुभवी टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना ने यूएस ओपन में इतिहास रच दिया है। बोपन्ना ने अपने ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर पुरुष युगल के फाइनल में जगह बना लिया। दोनों ने गुरुवार को न्यूयॉर्क में पियरे-ह्यूजेस हर्बर्ट और निकोलस माहुत की फ्रांसीसी जोड़ी पर 7-6 (7-3), 6-2 से जीत हासिल की। बोपन्ना का किसी ग्रैंड स्लैम पुरुष युगल स्पर्धा में इस साल यह दूसरा फाइनल होगा। छठी वरीयता प्राप्त इस इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी विंबलडन के फाइनल में भी अपना स्थान पक्का किया था। हालांकि, तब हार का सामना करना पड़ा था।

बोपन्ना ने फाइनल में पहुंचकर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। वह ग्रैंड स्लैम के ओपन एरा (1968 से) में किसी फाइनल में पहुंचने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए। उन्होंने कनाडा के डैनियल नेस्टर का रिकॉर्ड तोड़ा। बोपन्ना 43 साल छह महीने की आयु में फाइनल तक पहुंचे हैं। वहीं, नेस्टर ने 43 साल चार महीने की आयु में यह उपलब्धि हासिल की थी।

13 साल बाद यूएस ओपन के फाइनल में बोपन्ना

बोपन्ना 2010 के बाद यूएस ओपन में पुरुष युगल स्पर्धा के फाइनल तक पहुंचे हैं। पिछली बार उन्होंने अपने पाकिस्तानी जोड़ीदार एहसाम उल हक कुरैशी के साथ मिलकर यह उपलब्धि हासिल की थी। फाइनल में इस बार बोपन्ना और एबडेन का मुकाबला अमेरिकी जोड़ीदार राजीव राम और जोए सैलिसबरी से होगा। बोपन्ना पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम में पुरुष युगल का खिताब जीतना चाहेंगे। वह अब तक एक बार फ्रेंच ओपन में मिश्रित युगल का खिताब 2017 में जीत चुके हैं।

कोको गॉफ पहली बार फाइनल में

अमेरिका की युवा स्टार कोको गॉफ ने चेक गणराज्य की कैरोलिना मुचोवा को हराकर अपने पहले यूएस ओपन महिला एकल फाइनल के लिए क्वालीफाई किया। 19 वर्षीय गॉफ ने चेक खिलाड़ी पर 6-4, 7-5 से जीत हासिल की। गॉफ का शनिवार के फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका या हमवतन मैडिसन कीज से मुकाबला होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *