हज यात्रा 2022 के लिए उत्तराखंड राज्य हज कमेटी को 739 आवेदन मिले

हज यात्रा 2022 के लिए उत्तराखंड राज्य हज कमेटी को 739 आवेदन मिले

देहरादून: हज कमेटी ऑफ इंडिया ने वर्ष 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किए थे। 15 फरवरी आवेदन की अंतिम तिथि थी। हज यात्रा 2022 के लिए उत्तराखंड राज्य हज कमेटी को 739 आवेदन मिले हैं। सबसे ज्यादा हरिद्वार से हज यात्रा के लिए आवेदन आए हैं। चार पहाड़ी जिलों से एक भी आवेदन नहीं मिले हैं। अब हज यात्रा के लिए राज्य का कोटा और कोरोना की गाइडलाइन जारी होने का इंतजार है।

कोरोनाकाल के चलते दो वर्षों से हज यात्रा स्थगित हो रही थी। हज कमेटी ऑफ इंडिया ने वर्ष 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू किए थे। 15 फरवरी आवेदन की अंतिम तिथि थी। इस अवधि में उत्तराखंड राज्य हज समिति को प्रदेश से कुल 739 आवेदन प्राप्त हुए हैं। सबसे ज्यादा 287 आवेदन हरिद्वार जिले से आए हैं।

टिहरी गढ़वाल और चंपावत से दो-दो आवेदन

देहरादून से 133, ऊधमसिंह नगर से 194, नैनीताल से 89, पौड़ी गढ़वाल से 23, टिहरी गढ़वाल और चंपावत से दो-दो, पिथौरागढ़ से चार, अल्मोड़ा से पांच आवेदन आए हैं। जबकि, उत्तरकाशी, बागेश्वर, रुद्रप्रयाग, चमोली से एक भी आवेदन नहीं आया है। अब हज समिति को कोटा निर्धारित होने का इंतजार है। जुलाई में हज यात्रा शुरू होगी।

इसके लिए गाइडलाइन का भी इंतजार है। हज समिति के अधिशासी अधिकारी मोहम्मद मिशम ने बताया कि हज यात्रियों के लिए पासपोर्ट वैद्यता 31 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है। हज यात्रा के लिए हज कमेटी ऑफ इंडिया के निर्देशानुसार, गाइडलाइन के बारे में आवेदकों को जल्द अवगत कराया जाएगा।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.