उत्तराखंड

सीयूईटी परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्रों में पहुंचे बहुत कम बच्चे, छूटे छात्रों को मिलेगा दूसरा मौका

देहरादून : राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी और एचएनबी केंद्रीय विश्वविद्यालय के बीच तालमेल के अभाव और अव्यवस्थाओं के चलते कई छात्र सीयूईटी परीक्षा से वंचित रह गए हैं। समन्वयक दान सिंह बिष्ट के मुताबिक परीक्षा से छूटे छात्रों के अनुरोध पर उन्हें फिर से परीक्षा का मौका मिल सकता है। इस संबंध में 15 जून के बाद इनके लिए शेड्यूल जारी किया जाएगा।एनटीए की ओर से कराई जा रही सीयूईटी परीक्षा के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों में बहुत कम बच्चे पहुंचे। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि राज्य के अलग-अलग केंद्रों में पर्याप्त जगह होने के बावजूद छात्र-छात्राओं को स्थानीय के बजाए दूरदराज के क्षेत्रों में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए। इसके अलावा परीक्षा केंद्र भी स्थानीय स्तर पर नहीं बनाए गए।

इसकी एक वजह यह बताई जा रही है कि एनटीए परीक्षा केंद्र बनाने से पहले संबंधित केंद्र से अनुमति लेता है, इसके बाद ऑडिट के लिए टीम भेजता है। केंद्र के ठीक पाए जाने के बाद ही केंद्र बनाए जाते हैं, लेकिन कुछ केंद्र ठीक नहीं मिले। वहां पर्याप्त कंप्यूटर एवं अन्य व्यवस्थाएं नहीं मिली। एनटीए के एक समन्वयक का कहना है एनटीए ने पहले फेज में सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए एनआईटी श्रीनगर, इंजीनियरिंग कालेज घुड़दौड़ी, देहरादून, अल्मोड़ा, ऊधमसिंह नगर, अल्मोड़ा, रुड़की के साथ ही बेरली व मेरठ में भी परीक्षा केंद्र बना दिए थे, लेकिन राज्य एवं राज्य से बाहर कुछ परीक्षा केंद्रों को छात्रों को होने वाली दिक्कतों की वजह से रद्द कर पहाड़ में सेंटर बनाए गए। प्रदेश के बाहर बनाए गए सेंटरों को वापस प्रदेश में लाया गया, हालांकि कुछ छात्र राज्य के बाहर परीक्षा के लिए पहुंच गए थे।

दूरदराज के क्षेत्रों में सेंटर बनाए जाने के बारे में उन्होंने कहा एनटीए को पर्याप्त सेंटर न मिलने की वजह से यह स्थिति बनी। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने 15 जून 2023 को आयोजित होने वाली सीयूईटी पीजी परीक्षा के एडमिट कार्ड के संबंध में नोटिस जारी किया है। कहा गया है उम्मीदवार परीक्षा के लिए वेबसाइट से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। जिन उम्मीदवारों को चुने गए विषय समायोजन के कारण परीक्षा के इस चरण में शामिल नहीं किया गया। उन्हें बाद में समायोजित किया जाएगा। उनकी परीक्षाएं फिर से कराई जाएगी। यदि किसी को प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में दिक्कत है तो ईमेल या हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *