राष्ट्रीय

भारतीय जवानों में खुशी की लहर…सियाचिन ग्लेशियर में लगा पहला मोबाइल टावर

लद्दाख की सुरक्षा में तैनात सैनिकों के साथ सीमांत वासियों को भी संचार क्रांति का लाभ मिलने लगा है। सियाचिन ग्लेशियर ( Siachen Glacier) पर 15500 फीट की उंचाई पर मोबाइल टावर (First Mobile Tower in Siachen Glacier) लगा दिया है। यह टावर लगने के कारण क्षेत्र में तैनात भारतीय सेना के जवानों के मोबाइल की घंटियां बजने लगी हैं।

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में सीमांत क्षेत्र में संचार के बुनियादी ढांचे को मजूबत बनाने के अभियान के चलते सियाचिन ग्लेशियर के साथ पूर्वी लद्दाख के कुछ इलाकों में भी मोबाइल की घंटियां बजने लगी है। लद्दाख की सुरक्षा में तैनात सैनिकों के साथ सीमांत वासियों को भी संचार क्रांति का लाभ मिलने लगा है।

सियाचिन ग्लेशियर पर स्थापित हुआ पहला मोबाइल टावर

पश्चिमी लद्दाख में सियाचिन ग्लेशियर ( Siachen Glacier) पर 15,500 फीट की उंचाई पर सेना की सिग्नल रेजीमेंट के जवानों ने भारत संचार निगम लिमिटेड के कर्मियों की मदद से मोबाइल टावर ( First Mobile Tower in Siachen Glacier) लगा दिया है। यह टावर लगने के कारण क्षेत्र में तैनात भारतीय सेना के जवानों के मोबाइल की घंटियां बजने लगी हैं।

अब आसानी से परिजनों से बात कर सकेंगे जवान

अब वे आसानी से देश के विभिन्न हिस्सों में अपने परिजनों से संपर्क स्थापित कर सकते हैं। इसके साथ उन्हें 4 जी इंटरनेट की सुविधा भी मिलेगी। संचार के बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए सियाचिन क्षेत्र में ओर भी मोबाइल टावर लगाने की योजना है।

यूरगो गांव में भी लगा एयरटल का टावर

वहीं, दूसरी ओर चीन से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा के करीब स्थित यूरगो गांव में भी एयरटेल ने इस सप्ताह अपना टावर लगा दिया है। ऐसे में दूरदराज यह इलाका अब मोबाइल से जुड़ गया है। पहले क्षेत्र में मोबाइल टावर न होने के कारण पूर्वी लद्दाख के दूरदराज इस इलाके के निवासी खुद को शेष देश से कटा महसूस करते थे।

अन्य गांवों में भी जल्द शुरू हो जाएगा मोबाइल सेवा

क्षेत्र में तैनात सैनिकों व आइटीबीपी के जवानों को भी दिक्कतें होती थी। अब दूरदराज यूरगो गांव में मोबाइल टावर स्थापित होने से क्षेत्र के अन्य गांवों में भी जल्द मोबाइल सुविधा शुरू होने की उम्मीद बन गई है। इस इलाके के काउंसिलर कुंचोक स्टेंजिन ने एयरटेल की सराहना करते हुए कहा कि मोबाइल सेवा लोगों की बहुत पुरानी मांग है।

इन क्षेत्रों में भी लगाया जाएगा मोबाइल टावर

यह मुद्दा सभी मोबाइल कंपनियों से उठाया जा रहा है। एयरटेल ने लोगों की इस मांग पर कार्रवाई की है। उन्होंने उम्मीद जताई कि एयरटेल इसी तरह से पूर्वी लद्दाख के फोबरांग, पेंगांग, मान, मेरक, चार्तसे, नकलुंगपा व करगयाम गांवों में भी मोबाइल टावर लगाकर लोगों की पुरानी मांग को पूरा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *