अंतर्राष्ट्रीय

गाजा पट्टी को मिला इजराइली सेना से अल्टीमेटम, छोड़कर जा रहे फिलिस्तीनी लोग

करीब एक हफ्ते पहले हमास के आतंकियों ने इजराइल पर हमला किया था. तब से लेकर अब तक हमास और इजराइल के बीच लगातार जंग जारी है. इजराइली सेना की ओर से अब गाजा में जमीनी स्तर पर ऑपरेशन जारी है. इजराइली सेना गाजा पट्टी में घुसने के साथ ही हमास के लड़ाकों को खत्म करने की कोशिश में लगी है.

इसी युद्ध में हजारों लोग घायल हुए हैं और सैकड़ों लोगों की जानें गई है. फिलिस्तीनियों को निकलने के लिए इजराइली सेना ने कुछ वक्त दिया था. सेना ने 24 घंटे का समय दिया था. उस इलाके में करीब 11 लाख लोग रहते हैं.

जानकारी के लिए बता दें कि इजराइली सेना ने इलाके में पर्चे गिराकर उन्हें उत्तर में शिफ्ट होने के लिए कहा था. वहीं हमास ने फिलिस्तीनियों से अपनी ही जगह पर रहने की अपील की है. लेकिन युद्ध और हमले के खौफ से ज्यादातर लोग पहले ही पलायन कर चुके हैं. और जल्दी से जल्दी जगह को छोड़ने में लगे हुए है.

इजराइली सेना के इस आदेश के बाद संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी देते हुए कहा कि भीड़भाड़ वाले गाजा की लगभग आधी आबादी को निकालना विनाशकारी होगा. इस दौरान संयुक्त राष्ट्र ने इजराइल के अपने इस आदेश को वापस लेने का भी आग्रह किया. उत्तरी गाजा को छोड़ने पर इजरायली सेना ने कहा कि उसने गाजा शहर के आसपास हमास के भूमिगत ठिकानों को निशाना बनाने की योजना बनाई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *