उत्तराखंड

सेब का सिरका है हर मर्ज की दवा, मोटापा होगा कम, चेहरा पर भी आएगा निखार, जानें चमत्कारिक फायदे

Health Tips : एप्पल साइडर विनेगर सेहत के लिए फायदेमंद तो है ही साथ ही ये वजन घटाने में भी मदत करता है। इसके अंदर चमत्कारी गुण होते हो जो आपकी त्वचा को भी निखारते है और बॉडी में संतुलन बना कर रखता है। सेब के सिरके का उपयोग आप कई चीजों के लिए कर सकते हैं। त्वचा में निखार लाने, बालों से रुसी हटाने के अलावा मोटापा दूर करने में सेब के सिरका काफी असरदार माना जाता है। इसका सबसे अधिक उपयोग मोटापा कम करने के लिए ही किया जाता है। हालांकि सेब के सिरके के फायदों से जुड़े वैज्ञानिक शोध और प्रमाण काफी कम है लेकिन इसके औषधीय गुणों के कारण लोग इसे हेल्थ सप्लीमेंट की तरह इस्तेमाल करते हैं। एप्पल साइडर विनेगर में बेहद लाभकारी पोषक तत्व पाए जाते है जैसे की एसिटिक एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, एंजाइम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम आदि। आइये जानते है आप इसका सेवन किस तरह से कर सकते है

मोटापा घटाए- मोटापा घटाने के लिए आप इसे सूबह खली पेट गुनगुने पानी में एक चम्मच मिला कर पिए। इसे कभी भी बिना पानी के इस्तेमाल न करे क्युकी ये एक तरीके का सिरका होता है जिसे डाइल्यूट करके ही पीना चाहिए। ये आपकी बॉडी को डेटॉक्स करता है जिससे आपका वजन काम होने लगता है हलाकि आप इसके साथ व्यायाम और खान पर भी ध्यान दे तभी आप अपना वजन कम कर पाएंगे।

त्वचा को निखारे: अगर आप इसका सेवन सुबह खली पेट कर रहे है तो इससे आपकी त्वचा निखरेगी साथ ही पिम्पल की प्रॉब्लम नहीं होगी अगर आपके फेस पर मुहासे है या दाग धब्बे है तो आप एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, एक चम्मच पानी में मिला कर रुई की मदत से इसे अफेक्टेड एरिया में लगाए आपके पिम्पले जल्द ही चले जायेगे साथ ही दाग धब्बे भी दूर हो जायेगे।

बालो की रुसी हटाए: अक्सर बालो में रुसी की दिक्कत होती है जिससे बाल झड़ते है आप एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर, एक चम्मच पानी में मिला कर बालो की जड़ो में रुई की मदत से लगाए और 15 मिनट बाद बालो को धो ले इसे आपके बालो में चमक आएगी साथ ही रुसी की समस्या दूर हो जाएगी।

इसके आलावा ये आपकी हार्ट की हेल्थ को भी फिट रखता है लीवर को भी मजबूत बनता है बॉडी में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को नॉर्मल बनाने में कारगर साबित होता है, तो आप भी इसे अपनी डेली रुटीन का हिस्सा बना सकते है आपको इसके फायदे देखने को मिल सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *