राजनीतिराष्ट्रीय

‘लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 1,210 उम्मीदवार लड़ेंगे चुनाव

नई दिल्ली:- देशभर में 543 लोकसभा सीटों के लिए 7 चरणों में मतदान होंगे। चुनावों की तारीख सामने आते ही देशभर में उम्मीदवारों की नामांकन की प्रक्रिया काफी तेज हो गई है। वहीं पार्टियां अपने चुनाव प्रचार में भी लग गई है। पहले चरण के चुनाव 19 अप्रैल को होंगे। आपको बता दें कि पहले चरण में नामांकन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है। वहीं अगर हम दूसरे चरण के चुनावों की बात करें तो 26 अप्रैल को दूसरे चरण में वोट डाले जाएंगे।दूसरे चरण के मतदान 12 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सम्पन्न किए जाएंगे। वहीं यहां से लगभग 1,210 उम्मीदवार चुनाव लड़ेंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 4 अप्रैल, 2024 को है. आपको बता दें कि दूसरे चरण के लिए 2633 लोगों ने अपना नामांकन किया था जिसमें की जांच के बाद, 1428 नामांकन को वैध पाया गया। वहीं उम्मीदवारी को वापस लेने की अंतिम तारीख 8 अप्रैल, 2024 थी।

लोकसभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण में केरल राज्य के 20 पार्लियामेंटरी क्षेत्रों में 500 नामांकन दाखिल किए जा चुके हैं। वहीं त्रिपुरा में एक पार्लियामेंटरी क्षेत्र से कम से कम 14 नामांकन प्राप्त हुए हैं। महाराष्ट्र की बात की जाए को यहां 16 पार्लियामेंटरी क्षेत्र से अधिकतम 92 नामांकन प्राप्त किए गए हैं।

इसके अलावा इस बात का ध्यान गया है कि बाहरी मणिपुर 19 अप्रैल को 15 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव आयोजित किए जाएंगे। वहीं यहां पर 26 अप्रैल को 13 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होंगे।

दूसरे चरणों में किन राज्यों में होंगे चुनाव?
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण में मतदान 26 अप्रैल को डाले जाएंगे। इन राज्यों में शामिल है बिहार, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, असम, जम्मू और कश्मीर, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल के अलावा मणिपुर सीट का बाहरी हिस्सा शामिल है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *