उत्तराखंडक्राइम

पीएम मुद्रा लोन योजना के नाम पर ठगी करने वाले 2 लोगों को किया गिरफ्तार

देहरादून:- उत्तराखण्ड की एसटीएफ टीम ने पीएम मुद्रा लोन योजना के नाम पर ठगी करने वाले साईबर गिरोह का भण्डाफोड़ करते हुए गिरोह के 2 लोगो को गिरफ्तार कर लिया है। एसटीएफ टीम ने ठगो के पास से 1,31,100/- रूपये, 64 सिम कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, 10 मोबाईल फोन, 2पासबुक और 7 बैंकों की चैक बुक भी बरामद कर लिया है।

मामले की जानकारी देते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि सूचना मिली थी कि प्रधानमन्त्री मुद्रा लोन योजना के नाम से देश भर में कई राज्यों के लोगों के साथ उन्हे लोन दिलाने के नाम पर ठगी कर रहे है। एसटीएफ उत्तराखण्ड ने गृह मंत्रालय के 14C के विभिन्न वेब पोर्टलों की तो मुद्रा लोन योजना के नाम पर ऑनलाईन ठगी करने वाले कुछ संदिग्धों की जानकारी मिली और उनके मोबाईल नम्बर थाना प्रेमनगर जनपद देहरादून क्षेत्र में सक्रिय मिले।

इसके बाद एसटीएफ की टीम ने अलग अलग मोबाईल नम्बरों के डेटा की जानकारी निकाल कर उनके बैंक एकाउंटस और लेन देन का विवरण चेक किया। पुलिस ने देखा कि उनके पास प्रतिदिन 25 से 30 हजार रूपये की किस्तों में लाखों रूपये जमा किये जा रहे हैं।
पुलिस ने पाया कि 3बैंक खातों में ही पिछले दो माह में करीब 1.5 करोड रूपये जमा किये गये और निकाले गये थे। इन खातों में देशभर के लगभग सभी राज्यों से पैसें जमा किये गये थे विशेषकर भारत के दक्षिणी राज्य तेलंगना, आन्ध्रप्रदेश, महाराष्ट्र कर्नाटक राज्य शामिल थे।

पुलिस ने जांच का दायरा बढ़ाया तो पता चला कि सबसे ज्यादा दक्षिण राज्य में मुद्रा लोन योजना के नाम पर ठगी की जा रही है। जिनमें से अभी तक हमें 35 शिकायतें तेलंगना, आन्ध्रा और महाराष्ट्र राज्य में दर्ज पायी गयी हैं। ठगी की इन घटनाओं में सम्बन्धित गिरोह प्रेमनगर देहरादून में रहकर इसका संचालन कर रहा था।

लेकिन पुलिस को यह पता नही चल पा रहा था कि यह गिरोह प्रेमनगर क्षेत्र में रह रहा है परन्तु यह गिरोह कहां से संचालित हो रहा है। क्योंकि साइबर ठगो का गिरोह केवल फर्जी सिम को इस्तेमाल करता और टेक्नॉलॉजी के माध्यम से लोकेशन को भी हाइड कर रखा था।

जिसके बाद एसटीएफ टीम ने ठगो की गिरफ्तारी के लिए विधिवत प्लान किया और 15 दिनों तक प्रेमनगर क्षेत्र में ही रहकर इस गिरोह के बारे में जानकारी ली जिसके बाद दो सदस्यों को थाना प्रेमनगर क्षेत्र से गिरप्तार कर लिया साथ ही उनके कब्जे से 1,31,100/- रूपये, 64 सिम कार्ड, 11 एटीएम कार्ड, 10 मोबाईल फोन, 02 पासबुक, 07 बैंकों की चैक बुक भी बरामद कर लिए।

इस गिरोह के अन्य सदस्यों के बारे में एसटीएफ पूछताछ कर रही है। इस गिरोह का सरगना दीपक राज शर्मा बताया जा रहा है जो ग्राम विशुनपुर, छोटेपट्टी, जिला सुल्तानपुर, उत्तर प्रदेश का निवासी है।

पुलिस ने राहुल चौधरी उर्फ राहुल कनौजिया(उम्र 30 निवासी ग्राम करहेटा गोसरपुर, तहसील कादीपुर, थाना दोस्तपुर, जिला सुल्तानपुर उत्तर प्रदेश) और सिद्धान्त चौहान उर्फ सिद्ध चौहान (निवासी ग्राम जलूलपुर खेडा, जिला बदांयू हाल निवासी लेन नम्बर-1, 13/7 दशहरा मैदान थाना प्रेमनगर, जनपद देहरादून उम्र-22 वर्ष) को गिरफ्तार कर लिया है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *