राजनीतिराष्ट्रीय

अनंतनाग सीट पर गुलाम नबी आजाद के खिलाफ मैदान में उतरी महबूबा मुफ्ती, पीडीपी ने की 3 उम्मीदवारों की घोषणा

नई दिल्ली: धरती का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर में धारा-370 हटने के बाद पहली बार लोकसभा चुनाव होने जा रहा है. 18वीं लोकसभा के लिए देशभर में 19 अप्रैल से लेकर 1 जून तक सात चरणों में मतदान होगा, वहीं 4 जून को नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव की तैयारियों के बीच महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने घाटी की तीन सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है। जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती की मौजूदगी में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उम्मीदवारों का ऐलान किया गया।

पीडीपी संसदीय बोर्ड के प्रमुख सरताज मदनी ने उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए कहा, ‘… कि महबूबा मुफ्ती पूर्व सीएम और DPAP के अध्यक्ष गुलाम नबी आजाद के खिलाफ चुनावी मैदान पर अनंतनाग लोकसभा सीट से ताल ठोकेंगी।’ वहीं PDP यूथ विंग के अध्यक्ष वहीद पारा श्रीनगर से और पूर्व राज्यसभा सदस्य फैयाज मीर बारामूला निर्वाचन क्षेत्र से पीडीपी के उम्मीदवार होंगे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुफ्ती ने कहा हम कश्मीर की सभी तीन सीटों पर चुनाव लड़ने की घोषणा करते है, वहीं कांग्रेस को हम जम्मू में समर्थन करने वाले हैं। उन्होंने कहा, हमने कश्मीर में भी गठबंधन की कोशिश की और सीटों की घोषणा के लिए फारूक अब्दुल्ला को अधिकृत किया था….लेकिन नेशनल कॉन्फ्रेंस के सार्वजनिक ऐलान की वजह से हमें चुनावी मैदान में आने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने आगे कहा, ‘…मैं कश्मीरी, गुज्जर, बकरवाल, पहाड़ी सभी लोगों से अपील करती हूं कि वो हमारा समर्थन करें।हमने कश्मीर के स्थिति को प्रमुखतार से रखा है और जिस तरह के दबाव एजेंसियों के जरिए बढ़ा है।अत्याचार एक नॉर्म बन गया है और हमें इसके खिलाफ लड़ना होगा।

कब हैं जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव?
बता दें कि धारा-370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहली बार लोकसभा चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। यहां लोकसभा की 5 सीटों पर पांच चरणों में चुनाव होंगे।चुनाव आयोग के बुलेटिन के अनुसार, राज्य में 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 07 मई, 13 मई और 20 मई 2024 को वोट डाले जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *