उत्तराखंड

देहरादून नगर निकाय चुनाव को लेकर प्रशासन की तैयारियां शुरू, निर्वाचक नामावली सूची में नाम नहीं है तो अब है मौका

देहरादून:- नगर निकाय चुनाव को लेकर प्रशासन ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। प्रशासन की ओर से सभी नागरिकों से अपील की गई है कि यदि उनके नाम निर्वाचक नामावली में शामिल नहीं हुए हैं तो उसके लिए एक विशेष अभियान शुरू किया गया है जिसमें भाग लेकर हुए अपना नाम सूची में सम्मिलित कर सकते हैं।

इस संबंध में अपर जिला अधिकारी वित्त एवं राजस्व/जिला निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) देहरादून रामजी शरण शर्मा ने अवगत कराया है कि उत्तराखण्ड राज्य की समस्त नागर स्थानीय निकायों की निर्वाचक नामावलियों के विस्तृत पुनरीक्षण कार्यक्रम के अर्न्तगत 14.11.2023 से 08.12.2023 तक घर-घर जाकर गणना और सर्वेक्षण का कार्य प्रारम्भ हो रहा है। उन्होंने स्थानीय निवासी भारतीय नागरिकों से अनुरोध किया यदि आपके घर पर अभी तक संगणक न पहुँचे हों अथवा गणना में कोई शिकायत हो तो कृपया जिला मजिस्ट्रेट/जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निकाय) / प्रभारी अधिकारी, पंचास्थानि चुनावालय / जिला निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी / निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी / सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से दूरभाष पर अथवा व्यक्तिगत रूप से सम्पर्क करें।
राज्य के नगरीय क्षेत्र के अर्ह व्यक्ति कृपया गणना की अवधि में ही अपना नाम मतदाता सूची में सुनिश्चित करा लें।

ऐसे भारतीय नागरिक जो राज्य की नागर स्थानीय निकायों के प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र के अन्तर्गत मामूली तौर पर निवास कर रहे हों, 01 जनवरी, 2024 को 18 वर्ष या उससे अधिक आयु प्राप्त हो अपने से सम्बन्धित वार्ड की निर्वाचक नामावली में नाम सम्मिलित कराने के लिये अर्ह होंगे बशर्ते वह अन्यथा अनर्ह न हों। सही एवं परिपूर्ण निर्वाचक नामावली स्वतंत्र एवं निष्क्ष निर्वाचन की आधारशिला है और इसका सही बनना प्रत्येक नागरिक के सक्रिय सहयोग पर निर्भर है। अपना और अपने परिवार के सभी अ सदस्यों के नाम निर्वाचक नामावली में अवश्य दर्ज कराएं और इस हेतु घर पर पहुंचने वाले कर्मचारी को वांछित सहयोग प्रदान करें।

यदि 21.11.2023 तक कोई संगणक आपके घर पर न पहुंचे तो तत्काल अपने क्षेत्र के सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी / निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से व्यक्तिगत रुप से या दूरभाष से सम्पर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *