उत्तराखंड

एक और संदिग्ध ने स्पेशल टास्क फोर्स के समक्ष किया आत्मसमर्पण

देहरादून : यूट्यूब चैनल को लाइक और सब्सक्राइब करने के मामले में पुलिस टीम ने दो आरोपियों को जयपुर से पकड़ा था और आज तीसरे सदस्य ने खुद ही साइबर पुलिस स्टेशन देहरादून में सरेंडर कर दिया। क्रिप्टो करेन्सी में ऑनलाइन ट्रेडिंग कर लाभ कमाने व फ्लिपकार्ट का गिफ्ट गिविंग मैनेजर बताकर यू ट्यूब चैनल्स को लाइक व सब्स्क्रइब करने के टास्क से लाभ कमाने का लालच देकर 13,11,900/- रुपये धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के तीसरे सदस्य को धारा 41 सीआरपीसी के तहत कानूनी कार्यवाही की गयी।

पूर्व में भी 2 सदस्य को गिरफ्तार कर कानूनी कार्यवाही अमल में लाई गई। अब तक इस मामले में 3 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्यवाही की गई। मिली जानकारी के मुताबिक शिकायतकर्ता विक्रम कुमार पडाला जो कि मूकबाधिर है। के साथ अज्ञात अभियुक्तो द्वारा स्वंय को फ्लिपकार्ट का गिफ्ट गिविंग मैनेजर बताकर यू ट्यूब चैनल्स को लाईक व सब्स्क्राईब करने का टास्क देकर लाभ कमाने की बात कहना उसके पश्चात क्रिप्टो करैन्सी में ऑनलाईन ट्रेडिंग कर लाभ कमाने की बात कहते हुए टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा भिन्न-भिन्न वैबसाईट के लिंक भेजकर निवेश व टास्क करने हेतु कहना जिसके पश्चात उक्त अज्ञात व्यक्तियों द्वारा आपराधिक षडयन्त्र रचकर शिकायतकर्ता को टास्क तथा क्रिप्टो करेन्सी में निवेश के नाम पर भिन्न-भिन्न तिथियों में भिन्न भिन्न लेन देन के माध्यम से ऑनलाईन कुल 13,11,900/- रुपये धोखाधड़ी की धनराशि प्राप्त करने सम्बन्धी शिकायत के आधार पर साइबर क्राईम पुलिस स्टेशन देहरादून पर मु0अ0सं0 08/23 धारा 420 .120 बी भादवि व 66(डी) आईटी एक्ट का अभियोग पंजीकृत किया गया तथा विवेचना साइबर थाने के निरीक्षक विकास भारद्वाज के सुपुर्द की गयी। जांच में पीड़ित के साथ 13,11,900/- रुपये की धोखाधड़ी होने की पुष्टि हुई है।

अभियोग में अभियुक्त के विरुद्ध कार्यवाही हेतु घटित टीम द्वारा घटना में प्रयुक्त मोबाईल नम्बर, तथा अभियुक्तो द्वारा शिकायतकर्ता से प्राप्त धनराशि की जानकारी प्राप्त की गयी तो प्रकाश में आया कि शिकायतकर्ता की धनराशि दिल्ली, जयपुर राजस्थान में स्थानान्तरित हुयी है के आधार पर टीम को राजस्थान भेजा गया ।

अपराध का तरीका :- साइबर पीड़ित द्वारा अपने प्रथम सूचना विवरण के माध्यम से अवगत कराया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा वह्ट्स एप के माध्यम से सम्पर्क कर स्वंय को फ्लिपकार्ट का गिफ्ट गिविंग मैनेजर बताकर यू ट्यूब चैनल्स को लाईक व सब्स्क्राईब करने के टास्क कर लाभ कमाने की बात कहना उसके पश्चात क्रिप्टो करैन्सी में ऑनलाईन ट्रेडिंग कर लाभ कमाने की बात कहते हुए टेलीग्राम ग्रुप में जोड़कर अज्ञात व्यक्तियों द्वारा भिन्न-भिन्न वैबसाईट के लिंक भेजकर निवेश व टास्क करने हेतु कहना जिसके पश्चात उक्त अज्ञात व्यक्तियों द्वारा आपराधिक षडयन्त्र रचकर शिकायतकर्ता को टास्क तथा क्रिप्टो करेन्सी में निवेश के नाम पर भिन्न-भिन्न तिथियों में भिन्न भिन्न लेन देन के माध्यम से ऑनलाईन कुल 13,11,900/- रुपये धोखाधड़ी की गयी।

अभियुक्त :-  पिन्टु मीणा पुत्र कैलाश चंद मीणा निवासी ग्राम अभयपुरा पोस्ट पालावाला तहसील बस्सी जिला जयपुर राजस्थान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *