उत्तराखंडशिक्षा

श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में पीएचडी के लिए 109 सीटों पर आयोजित हुई परीक्षा, 413 अभ्यर्थी हुए शामिल

ऋषिकेश : श्रीदेव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय के पंडित ललित मोहन शर्मा परिसर में रविवार को पीएचडी प्रवेश परीक्षा 2023-24 आयोजित हुई। पीएचडी की 109 सीटों पर प्रवेश के लिए हुई परीक्षा में 413 अभ्यर्थी शामिल हुए। महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. एमएस रावत ने बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार पीएचडी की प्रवेश परीक्षा आयाेजित की गई है। परीक्षा के दौरान सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहीं। परीक्षा की पारदर्शिता के लिए परीक्षा केंद्र पर छात्रों की स्कैनिंग, स्क्रीनिंग भी की गई। मानव संसाधन की कमी के बावजूद विश्वविद्यालय ने सफलता पूर्वक परीक्षा संपन्न कराई। विवि के कुलपति प्रो. एनके जोशी ने भी परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया। प्रो. रावत ने बताया कि अभ्यर्थियों के लिए विषयवार सीटों का आवंटन किया गया था।

जिसमें वनस्पति विज्ञान में 14, रसायन विज्ञान में 12, वाणिज्य में 14 सीट, अर्थशास्त्र में चार, शिक्षाशास्त्र दो, अंग्रेजी में छह, जंतु विज्ञान में दो, भूगोल में छह, हिंदी में छह, इतिहास में चार, गणित में आठ, संगीत में दो, भौतिक विज्ञान में आठ, राजनीति विज्ञान में छह, संस्कृत में एक, समाजशास्त्र में चार, भूगर्भ विज्ञान में 10 सीट हैं। उन्होंने बताया कि इस बार सभी शोधार्थी विवि के प्राचार्यों की गाइडेंस में पीएचडी करेंगे। अगली बार से विवि से संबद्ध सभी महाविद्यालयों के प्राचार्यों को भी गाइड बनाया जाएगा।

परीक्षा के दौरान कुलसचिव, केआर भट्ट, परीक्षा नियंत्रक प्रो. वीपी श्रीवास्तव, प्रो. वाईके शर्मा, प्रो. सीएस नेगी, डॉ. बीएल आर्य, देवेंद्र सिंह रावत, वरूण डोभाल, गजेंद्र रावत, अखिलेश रावत, कुलदीप सिंह, संदीप मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *