भू अलंकरण दिवस कार्यक्रम में पहुंचे कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी

भू अलंकरण दिवस कार्यक्रम में पहुंचे कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी

देहरादून:- कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने स्वाधीनता के अमृत महोत्सव के अंतर्गत संस्कार भारती की जिला इकाई देहरादून के द्वारा आयोजित ‘‘भू अलंकरण दिवस’’ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि प्रतिभाग किया। उन्होंने पवित्र दीप प्रज्वलित कर नाट्य प्रस्तुतियों, ‘‘रक्त अभिषेक’’ तथा ‘‘इंद्रधनुष’’ एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का औपचारिक शुभारम्भ किया। इस दौरान कृषि मंत्री द्वारा प्रतिभागियों को प्रशस्ति पत्र भी वितरित किए।

इस अवसर पर अपने संबोधन में कृषि मंत्री ने कहा कि, हमारी पीढ़ी को भी स्वाधीनता पैदाईशी मिली हुई थी। शायद इसलिए हमारी पीढ़ी भी स्वाधीनता आंदोलनों की विभीषिका और उन अनन्त बलिदानों की थोड़ा कम ही परवाह करती है, जो स्वाधीनता प्राप्त करने के लिए हमारे पूर्वजों ने दी थीं। स्वाधीनता की कीमत का अहसास नई पीढ़ियों को और भी कम है। क्योंकि स्वाधीनता प्राप्त करने के लिए किए गए संघर्ष से यह पीढ़ियां और भी ज्यादा दूर हैं।

स्वाधीनता का जो मूल्य हमारे पूर्वजों ने चुकाया उसे आने वाली पीढ़ियों को बताया जाना अनिवार्य है। ताकि वह स्वाधीनता के मूल्य को समझें और मातृभूमि को उसका श्रृण चुकाने के लिए राष्ट्र की प्रगति में योगदान करें। इस बात को हमारे युगदृष्टा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा महसूस किया और पूरे देश को आजादी के 75वें वर्ष को ‘‘स्वाधीनता के अमृत महोत्सव’’ के तौर पर मनाने का कार्यक्रम दिया।

स्वाधीनता के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों की श्रृंखला में यह कार्यक्रम, जो संस्कार भारती की जिला देहरादून की इकाई द्वारा आयोजित किया जा रहा है। अपने आप में एक पृथक एवं विविध विशेषता लिए हुए है। इस सुन्दर कार्यक्रम के आयोजन हेतु बहुत-बहुत बधाई, शुभकामनाऐं साधुवाद।
इस अवसर पर संस्कार भारती की प्रांतीय अध्यक्ष एवं कैंट विधायक सविता कपूर, क्षेत्र प्रमुख देवेन्द्र रावत, पंकज अग्रवाल, अभिषेक पाठक, बलदेव परासर, डॉ0 अजय वर्मा, पुष्पेन्द्र त्यागी, ‘‘रक्त अभिषेक‘‘ के निर्देशक अनुराग वर्मा, नृत्य एवं संगीत कार्यक्रम की निर्देशिका प्रतिभा श्रीवास्तव एवं दर्जनों छात्र-छात्राएं उपस्थित रहीं।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *