उत्तराखंडराष्ट्रीय

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की पीएम मोदी से मुलाक़ात, विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर हुई चर्चा

देहरादून:- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी से शिष्टाचार भेंट कर भारत सरकार द्वारा राज्य के विकास हेतु जमरानी बांध परियोजना की स्वीकृति सहित विभिन्न साह्यतित परियोजनाओं व पूंजीगत परियोजनाओं हेतु व्यापक सहयोग देने पर उनका आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री श्री धामी ने लगभग एक घंटे तक चली इस बैठक में प्रधानमंत्री के साथ राज्य के विकास से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की और उनका मार्गदर्शन प्राप्त किया। उन्होंने प्रधानमंत्री को #CharDhamYatra, आदि कैलाश और लोहाघाट स्थित मायावती आश्रम के लिए आमंत्रित भी किया।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को जोशीमठ क्षेत्र में भू-धंसाव से प्रभावितों के लिए चल रहे राहत और विस्थापन कार्यों से अवगत कराते हुए कहा कि भूस्खलन एवं भू-धंसाव हेतु आर्थिक पैकेज ₹2942.99 करोड़ की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से जमरानी बांध बहुउद्देशीय परियोजना की वित्तीय स्वीकृति आर्थिक मामलों की कैबिनेट कमेटी से कराए जाने का अनुरोध किया साथ ही हरिद्वार से वाराणसी के लिए वन्दे भारत रेल सेवा शुरू किए जाने का भी आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने झंगोरा, रामदाना एवं काकुनी के लिये न्यूनतम समर्थन मूल्य जारी करने के साथ ही राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा एवं पोषण मिशन, दलहन व तिलहन के अन्तर्गत गहत व काला भट्ट फसल के सत्य बीज के प्रयोग की अनुमति प्रदान करने का भी अनुरोध किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन एवं शहद मिशन योजना (NBHM) के तहत ₹249.529 करोड़ का प्रस्ताव केन्द्र सरकार को प्रेषित किया गया है, जिसमें कुल अनुदान ₹203.391 करोड़ केन्द्र सरकार से अपेक्षित है।

सीएम ने प्रधानमंत्री से पिथौरागढ़ के नैनी सैनी हवाई अड्डे में हवाई सेवाओं के संचालन करने तथा हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के दृष्टिगत हवाई अड्डे को भारतीय वायुसेना (रक्षा मंत्रालय) को हस्तांतरित किए जानें के लिए संबंधित को निर्देशित किए जाने के अनुरोध भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *