कांग्रेस ने 11 और सीटों पर तय किए उम्मीदवार, रामनगर से लड़ेंगे हरीश रावत

कांग्रेस ने 11 और सीटों पर तय किए उम्मीदवार, रामनगर से लड़ेंगे हरीश रावत

 देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा चुनाव के लिए प्रथम चरण में 53 प्रत्याशियों की सूची जारी करने के बाद कांग्रेस पार्टी ने सोमवार को 11 अन्य प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी। जबकि छह सीटों पर माथापच्ची अब भी जारी है। प्रत्याशियों की दूसरी सूची के अनुसार पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत रामनगर तो अनुकृति गुसाईं लैंसडौन से चुनाव लड़ेंगी। पार्टी ने 11 में से दस सीटों पर नए चेहरों को मैदान में उतारा है। खास बात यह रही कि पार्टी की ओर से अधिकारिक तौर पर प्रत्याशियों के नामों की घोषणा से काफी पहले ही सूची मीडिया में लीक हो गई थी।

सोमवार को नई दिल्ली में सीईसी की मैराथन बैठक के बाद पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से कांग्रेस प्रत्याशियों की दूसरी सूची जारी की गई। जारी सूची के अनुसार, पूर्व सीएम हरीश रावत को रणजीत रावत का पत्ता काटकर रामनगर से मैदान में उतारा गया है तो पूर्व कैबिनेट मंत्री हरक सिंह रावत की पुत्रवधु अनुकृति गुसाईं को उनकी मनचाही सीट लैंसडौन से टिकट दिया गया है। वहीं, बहुचर्चित डोईवाला विधानसभा सीट पर पार्टी ने युवा चेहरे मोहित उनियाल शर्मा पर दांव लगाया है।

दूसरी चर्चित सीट देहरादून कैंट से सूर्यकांत धस्माना को पुन: मौका दिया गया है। वहीं ऋषिकेश में बुजुर्ग बनाम नौजवान की लड़ाई में बाजी युवा नेता जयेंद्र रमोला के हाथ लगी है। हरिद्वार जिले की ज्वालापुर सीट पर बरखा रानी को मौका दिया गया है तो झबरेड़ा से वीरेंद्र जाती को टिकट दिया है। खानपुर में सुभाष चौधरी पंजे के निशान के साथ मैदान में उतरेंगे तो लक्सर में डॉ.अंतरिक्ष सैनी दम भरेंगे। इसके साथ ही पार्टी ने लालकुआं से संध्या डालाकोटी तो कालाढूंगी से डॉ.महेंद्र पाल को मौका दिया है। अभी छह विधानसभा सीटों पर टिकटों की घोषणा होनी बाकी है।

इन छह सीटों पर अभी भी फंसा है पेच
  1. नरेंद्रनगर,
  2. टिहरी,
  3. सल्ट,
  4. हरिद्वार ग्रामीण,
  5. रुड़की और
  6. चौबट्टाखाल।

इससे पहले प्रदेश कांग्रेस ने भी शनिवार को उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में उतारे जाने वाले प्रत्याशियों की सूची जारी की थी। पार्टी ने 64 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की है। यमुनोत्री से दीपक बिजल्वाण, कर्णप्रयाग से मुकेश सिंह नेगी, रुद्रप्रयाग से प्रदीप थपलियाल नए चेहरे हैं। घनसाली से पार्टी ने पिछला चुनाव निर्दलीय लड़े धनीलाल शाह को उतारा है। सहसपुर से आर्येन्द्र शर्मा उम्मीदवार बनाए गए हैं। इस सीट पर पिछला चुनाव किशोर उपाध्याय लड़े थे।

हरिद्वार से सतपाल ब्रह्मचारी हैं प्रत्याशी

रायपुर से हीरा सिंह बिष्ट को उतारा गया है। वह डोईवाला से चुनाव लड़ते रहे हैं। हरिद्वार से सतपाल ब्रह्मचारी को प्रत्याशी बनाया गया है। गंगोलीहाट से खजान चंद्र गुड्डू, बागेश्वर से रंजीत दास, नैनीताल से पूर्व कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य के बेटे संजीव आर्य, हल्द्वानी से पूर्व मंत्री व नेता प्रतिपक्ष स्वर्गीय इंदिरा हृदयेश के सुपुत्र सुमित हृदयेश को उम्मीदवार बनाया गया है।

पार्टी ने काशीपुर से नरेंद्र चंद सिंह, बाजपुर से यशपाल आर्य, गदरपुर से प्रेमानंद महाजन, रुद्रपुर से मीना शर्मा को नए चेहरे के तौर पर उतारा है। इन सीटों पर पुराने प्रत्याशियों को मौका नहीं दिया गया। किच्छा से इस बार तिलक राज बेहड़ ताल ठोकेंगे। इस सीट पर पिछला चुनाव हरीश रावत लड़े थे। सितारगंज से पार्टी पिछला चुनाव बसपा से लड़े नवतेजपाल सिंह को उतारा है।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.