बढ़ती महंगाई के विरोध में कांग्रेस की ओर से तीन चरणों में देशभर में ‘महंगाई मुक्त भारत अभियान’ के तहत विरोध प्रदर्शन करने की रणनीति

बढ़ती महंगाई के विरोध में कांग्रेस की ओर से तीन चरणों में देशभर में ‘महंगाई मुक्त भारत अभियान’ के तहत विरोध प्रदर्शन करने की रणनीति

देहरादून: कांग्रेस कार्यकर्ता व आम लोग अपने-अपने घरों के बाहर एवं सार्वजनिक स्थानों पर गैस सिलिंडर को माला पहनाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दो से चार अप्रैल के बीच जिला स्तर पर ‘महंगाई मुक्त भारत धरना एवं मार्च’ आयोजित किए जाएंगे। बढ़ती महंगाई के विरोध में कांग्रेस की ओर से तीन चरणों में देशभर में ‘महंगाई मुक्त भारत अभियान’ के तहत विरोध प्रदर्शन करने की रणनीति है। इसी कार्यक्रम के तहत उत्तराखंड में भी जिला, विधानसभा और ब्लाक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। प्रदेश महामंत्री संगठन एवं वरिष्ठ प्रवक्ता मथुरादत्त जोशी ने बताया कि कांग्रेस की ओर से देशभर में आज से कांग्रेस कार्यकर्ता व आम लोग अपने-अपने घरों के बाहर एवं सार्वजनिक स्थानों पर गैस सिलिंडर को माला पहनाकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके साथ ही ढोल-घंटियां एवं अन्य उपकरण बजाकर भाजपा सरकार का ध्यान गैस-पेट्रोल-डीजल के दामों में हुई अप्रत्याशित वृद्धि की ओर आकर्षित कर रहे हैं।

इसके बाद दो से चार अप्रैल के बीच जिला स्तर पर ‘महंगाई मुक्त भारत धरना एवं मार्च’ आयोजित किए जाएंगे। तीसरे चरण में सात अप्रैल को प्रदेश मुख्यालयों में राज्य स्तरीय ‘महंगाई मुक्त भारत धरना एवं मार्च’ का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि भाजपा ने वर्ष 2014 एवं 2019 के लोकसभा चुनाव सहित देशभर में हुए विधानसभा चुनावों में जनता से पेट्रोलियम पदार्थों के दाम कम करने और महंगाई पर अकुंश लगाने का वादा किया था अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में 75 प्रतिशत की कमी होने के बाद भी पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस की दरों में लगातार वृद्धि कर आम आदमी की जेब पर डाका डाला गया है। पेट्रोलियम पदार्थों के दामों में लगातार की जा रही भारी वृद्धि के कारण गरीब और मध्यम वर्ग के हितों पर भारी चोट पहुंची है।

भाजपा राज में त्राहिमाम-त्राहिमाम

कैंट विधानसभा क्षेत्र के बल्लीवाला में प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना के नेतृत्व में आयोजित विरोध प्रदर्शन व पुतला दहन में भारी संख्या में कार्यकर्ता जुटे। इस दौरान धस्माना ने कहा कि पांच राज्यों के चुनाव परिणामों के बाद पूरे देश में व उत्तराखंड में जिस प्रकार से केंद्र व राज्य सरकार ने महंगाई को खूंटे से खोला आम आदमी एक बार फिर भाजपा राज में त्राहिमाम-त्राहिमाम कर रहा है और महंगाई जोंक की तरह लोगों पर चिपट कर खून चूस रही है। उन्होंने कहा कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से पूर्व लगभग चार महीनों तक देश में पेट्रोल डीजल रसोई गैस के दाम स्थिर रहे लेकिन चुनाव परिणामों के आते ही भाजपा जनता की परेशानियां भूल गई है। पेट्रोल डीजल फिर सौ पार जा रहा और रसोई गैस एक हज़ार छू रही। खाद्य तेल ,अनाज व दालों की कीमतें भी आसमान पर हैं और आम नागरिक के घर दो समय चूल्हा जलना मुश्किल हो गया है। धस्माना ने कहा कि अब जनता की बदहाली कांग्रेस बर्दाश्त नहीं करेगी और भाजपा की इस हिटलरशाही के खिलाफ कांग्रेस एक बार फिर सड़कों पर उतरने के लिए तैयार है और आज उसकी शरुआत हो गई है।

बल्लीवाला में जबरदस्त प्रदर्शन

इससे पूर्व धस्माना के नेतृत्व में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बल्लीवाला में जबरदस्त प्रदर्शन कर केंद्र व राज्य सरकार का पुतला दहन किया। इस अवसर पर कांग्रेस प्रदेश महासचिव जगदीश धीमान, प्रदेश युवा कांग्रेस महासचिव सुमित खन्ना, पार्षद सुमित्रा ध्यानी, गोरखा प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे।

महंगाई के विरोध में धरना

नई टिहरी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी कार्यालय में महंगाई के विरोध में धरना दिया। पेट्रोल डीजल और रसोई गैस के लगातार बढ़ते दाम के विरोध में केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.