जिलाधिकारी की फेक आईडी बनाकर विकासनगर के उपजिलाधिकारी को साइबर ठग ने भेजा व्हाटसएप पर मैसेज

जिलाधिकारी की फेक आईडी बनाकर विकासनगर के उपजिलाधिकारी को साइबर ठग ने भेजा व्हाटसएप पर मैसेज

देहरादून: साइबर ठग ने व्हाटसएप पर जिलाधिकारी का फोटो लगाकर उप जिलाधिकारी को मैसेज भेज दिया। उनसे कुछ मदद मांगी गई मगर संदेह होने पर उप जिलाधिकारी ने जिलाधिकारी को फोन कर मामले से अवगत कराया। तब पता चला कि ऐसा कुछ नहीं है। जिलाधिकारी के आदेश पर इस मामले की जांच साइबर सेल को सौंपी गई है।

मंगलवार को विकासनगर के उप जिलाधिकारी विनोद कुमार के फोन पर जिलाधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार की फोटो लगे व्हाटसएप से मैसेज आया ‘हेलो विनोद कुमार आप कैसे हैं’। उप जिलाधिकारी कुछ समझ पाते इसके तुरंत बाद दूसरा मैसेज आया आप इस समय कहां हैं। वह मैसेज का जवाब देने ही वाले थे कि तभी तीसरा मैसेज आया। उप जिलाधिकारी मैसेज देखकर असमंजस में पड़ गए। उन्हें संदेह हुआ। उस मैसेज में यह भी कहा गया था कि मैं एक जरूरी मीटिंग में हूं, कुछ जरूरी मदद चाहिए।

थोड़ी देर सोचने के बाद उप जिलाधिकारी ने जिलाधिकारी को फोन कर मैसेज के संबंध में बात की। जिलाधिकारी ने ऐसे किसी मैसेज को भेजने से इन्कार करते हुए मामले की जांच के आदेश जारी कर दिए। उप जिलाधिकारी विनोद कुमार ने बताया कि मामले की जांच साइबर सेल के माध्यम से की जा रही है।

प्रारंभिक जांच में फेक आईडी बनाए जाने की पुष्टि हुई है। इसके अलावा यह जानकारी मिल रही है कि राजस्थान में किसी स्थान से यह फेक आईडी संचालित की जा रही थी। उन्होंने कहा कि जल्द ही मैसेज भेजने वाले का पता लगाकर कार्रवाई की जाएगी।

जिलाधिकारी की फेक आईडी से विकासनगर के उपजिलाधिकारी को व्हाटसएप मैसेज आने के बाद जिलाधिकारी डॉ. आर राजेश कुमार ने लोगों से अपील की है कि कोई व्यक्ति उनकी व्हाटसएप पर फोटो लगाकर कॉल या मैसेज करे तो तत्काल पुलिस या साइबर सेल के नंबर 1930 पर शिकायत करें।

News Glint

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *