उत्तराखंड

अखिल भारतीय कायस्थ महासभा की वर्चुअल बैठक में राष्ट्रव्यापी स्तर पर संगठन को विस्तार देने की बनाई योजना

देहरादून:- चित्रगुप्त महाराज वंशजों की सवा सौ वर्ष पुरानी एकमात्र संस्था अखिल भारतीय कायस्थ महासभा ने अपने संगठन के विस्तार और कार्य संस्कृति में अमूलचूल परिवर्तन लाने का निर्णय लिया है। महासभा ने तय किया है कि वहां जल्द से जल्द राष्ट्रव्यापी स्तर पर अपने संगठन का विस्तार कर कायस्थ समाज को मजबूती देने वाली विभिन्न कार्य योजना को अमल में लाएगी। इस संकल्प को लेकर अखिल भारतीय कायस्थ महासभा (एबीकेएम) के राष्ट्रीय स्तरीय पदाधिकारियों उत्तर, दक्षिण, पूरब, पश्चिम और मध्य भारत के राज्यों के पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। परिचयात्मक इस बैठक में संकल्प लिया गया कि कायस्थ समाज की उन्नति, मजबूती और बेहतरी के लिए सभी समन्वय स्थापित कर निस्वार्थ भाव से कार्य करेंगे।

बैठक में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए संगठन के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण कुमार श्रीवास्तव ने कहाकि बदलते समय की आवश्यकता के अनुसार संगठन की कार्यप्रणाली, सोच और व्यवस्था को उस अनुरूप ढालना होगा। बैठक की अध्यक्षता कर रहे संगठन के राष्ट्रीय आयोजन सचिव चंदन अरुण सिन्हा ने कहा कि इस तरह की बैठक थोड़े-थोड़े समय के अंतराल पर लगातार होती रहेगी और उनमें आने वाले समय की कार्य योजना तैयार करने और पूर्ववर्ती कार्य योजना पर किए गए कार्यों पर सार्थक चर्चा की जाएगी। स्पष्ट किया कि संगठन को मजबूती देने के काम में सभी लोगों को निस्वार्थ भाव से सम्मान, समन्वय और सहयोग की भावना से कार्य करना होगा। उन्होंने इस मौके पर विभिन्न पदाधिकारी को उनकी योग्यताओं से संबंधित कार्यों का बंटवारा भी किया।

इस मौके पर बैठक के समन्वयक संगठन के राष्ट्रीय आयोजन संयुक्त सचिव शंभू प्रसाद ने कहा कि परिवर्तन समय की आवश्यकता है। समय के साथ जिसने खुद को बदला वह हर परिस्थिति में आगे बढ़ने की क्षमता रखता है। इसलिए आज आ सकता है कि संगठन को भी नए सिरे से परिभाषित करते हुए वर्तमान आवश्कता के अनुसार आगे बढ़ाया जाए। बैठक के संयोजक संगठन के राष्ट्रीय वरिष्ठ उपाध्यक्ष अनिमेष बिसारिया ने संगठन के कार्यों, उद्देश्य और भविष्य की योजनाओं की जानकारी दी। बताया कि संगठन के विस्तार के लिए किन-किन क्षेत्रों में कार्य करने की आवश्यकता है और युवाओं को इससे अधिक से अधिक जोड़ने के लिए क्या-क्या कदम उठाए जाने हैं। बैठक का संचालन अखिल भारतीय कायस्थ महासभा महिला विंग की उपाध्यक्ष ट्रेनिंग एंड स्किल

डेवलपमेंट श्रीमती उदिता दीक्षित मंडल ने किया, उन्होंने बैठक में भाग लेने वाले सभी सदस्यों का एक दूसरे से परिचय कराया। बैठक में कटनी से अशोक खरे, बोलंगीर से मानस बोहिदार, पूर्णिया से विजय कुमार, कोडरमा से मनोज सहाय उत्तर प्रदेश उत्तराखंड से ए. कुमार प्रमुख रूप से शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *