जबलपुर जिले के गढ़ा क्षेत्र के पचमठा में स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती के अवसर पर 1 टन के महालड्डू का भोग लगेगा

जबलपुर जिले के गढ़ा क्षेत्र के पचमठा में स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती के अवसर पर 1 टन के महालड्डू का भोग लगेगा

मध्यप्रदेश: जबलपुर जिले के गढ़ा क्षेत्र के पचमठा में स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान जयंती के अवसर पर 1 टन के महालड्डू का भोग लगेगा। प्रदेश में ऐसा पहली बार है कि राम भक्त हनुमान को 1 टन के महालड्डू का भोग लगाया जाएगा।

तीन राज्य के कारीगर बना रहे महालड्डू

मंदिर प्रबंधन ने महाभोग की तैयारियां शुरू कर दी हैं। मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र इन तीनों राज्यों के कारीगर फिलहाल महालड्डू बनाने का काम कर रहे हैं। लड्डू को रखने के लिए खास कढ़ाई गुजरात के भावनगर से बनकर आई है, जिसमें महा लड्डू को रखा जाएगा।

मंदिर में की जा रही है थ्री डी पेंटिंग

हनुमान जयंती के लिए मंदिर में तैयारियां शुरू हो गई हैं। उज्जैन के सांदीपनी आश्रम की तर्ज पर पचमठा हनुमान मंदिर में थ्री डी पेंटिंग्स की जा रहा हैं। संस्कारधानी वासी पहली बार जिले के किसी मंदिर में थ्री डी पेंटिंग को देखेंगे।

हनुमान जयंती पर लगेगा महालड्डू का भोग

12 अप्रैल को हनुमान मंदिर में अन्नपूर्णा पूजन के साथ महालड्डू के निर्माण का कार्य शुरू होगा। 12 अप्रैल से 14 अप्रैल तक 48 घंटे में महालड्डू बनाया जाएगा। 14 अप्रैल की शाम को का वास्तु पूजन किया जाएगा, जिसके बाद 14 से 16 अप्रैल तक लड्डू मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए रखा जाएगा। 16 अप्रैल हनुमान जयंती को रात 9 बजे महालड्डू प्रसादम् का भोग हनुमान जी को लगाया जाएगा, जिसके बाद अनवरत श्रद्धालुओं को महालड्डू का प्रसाद के रूप में वितरण किया जाएगा।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.