रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बिना एटीएम कार्ड ( ATM Card) के किसी भी बैंक एटीएम (Bank ATM) से पैसे निकालने को लेकर नया नियम जारी

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बिना एटीएम कार्ड ( ATM Card) के किसी भी बैंक एटीएम (Bank ATM) से पैसे निकालने को लेकर नया नियम जारी

अब आप किसी भी बैंक एटीएम (Bank ATM) से बिना एटीएम कार्ड ( ATM Card) के पैसा निकाल पाएंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बिना कार्ड के किसी भी ATM से पैसे निकालने को लेकर नया नियम जारी किया है। बता दें कि यह सुविधा देश के सभी बैंक और एटीएम मशीनों में होगी।

RBI का प्लान

रिजर्व बैंक ने 19 मई, 2022 को एक सर्कुलर जारी कर सभी बैंकों से यह सुविधा जल्द शुरू करने को कहा है। इस सुविधा को युनिफाइड पेमेंट इंटरफेस यानि यूपीआई के माध्यम के जरिए लिया जा सकता है। बता दें कि आरबीआई की कोशिश है कि आज दौर में जब ऑनलाइन फ्राॅड बढ़ रहे हैं तब डिजिटल ट्रांजैक्शन को कैसे सुरक्षित बनाया जाए।

जानिए इस सिस्टम को ?

बैंक के एटीएम से पैसा निकालने के लिए कार्ड की जरूरत नहीं होगी। यह सुविधा 24×7 पूरे देश में उपलब्ध रहेगी।यह एक सुरक्षित पैसा निकासी का माध्यम है। इस सिस्टम के जरिए मोबाइल पिन जनरेट करना होगा। कैश लेस कैश विड्राॅल सुविधा में UPI के जरिए ट्रांजैक्शन पूरा होगा। यह सुविधा सिर्फ खुद से पैसा निकालने पर रहेगी। अभी तक सभी बैंकों में यह सुविधा नहीं है। साथ ही ट्रांजैक्शन लिमिट भी रहेगी।

कैसे काम करेगा ये सिस्टम?

मोबाइल और इंटरनेट बैकिंग के साथ सेविंग अकाउंट होल्डर्स को यह सुविधा रहेगी। कुछ बैंकों ने इस सुविधा की अनुमति दी है। बैंक की तरफ से लगाए गए कार्डलेस एटीएम में जाकर मोबाइल पर रिसीव हुए कोड को बस लिखना होगा। इस तरह की लेने-देन की सीमा 5 हजार से 10 हजार रुपये है।

Admin

Related articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.