राष्ट्रीय

दिल्ली में आठ डिग्री तो श्रीनगर में शून्य से नीचे लुढ़का पारा

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड बढ़ने लगी है। सोमवार सुबह दिल्ली एनसीआर का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, 11 दिसंबर की सुबह राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे छाए रहे। हालांकि, दिल्ली में फिलहाल कड़ाके की ठंड ने दस्तक नहीं दी है।

कश्मीर में शून्य से नीचे लुढ़का पारा

वहीं, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में सोमवार की सुबह तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई। उत्तराखंड और हिमाचल के कई इलाकों में बर्फबारी की वजह से भी उत्तर भारत में सर्दी लगातार बढ़ रही है। पीटीआई एजेंसी के मुताबिक, रविवार को जम्मू कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में पारा शून्य से -4 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। बारामूला जिले में भी पारा -4 डिग्री दर्ज किया गया।

रात में ठिठुरन से पंजाब में लोग बेहाल

पंजाब में पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी का असर साफ दिख रहा है। राज्य में रविवार को फरीदकोट और फिरोजपुर सबसे ठंडे रहे इसके अलावा अन्य इलाके के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। रात में हो रही ठिठुरन से लोग बेहाल हैं।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार अगले तीन दिनों के दौरान प्रदेश में न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होगा। हालांकि, राज्य में हल्के से मध्यम कोहरा छाने की संभावना है।

हिमाचल के पहाड़ों पर होगी बर्फबारी

मौसम विभाग ने सोमवार को भी हिमाचल प्रदेश में मौसम के सभी जगह साफ बने रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। विभाग ने 12 दिसंबर से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय रहने की बात कही है। पहले 11 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना जताई गई थी। इस बीच प्रदेश के पहाड़ों पर बर्फबारी होगी और मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना जताई गई है। प्रदेश में दो दिन मौसम में यह बदलाव देखने को मिलेगा।

उत्तर भारत में छाए रहेंगे कोहरे

मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम के कई जिलों में घना कोहरा छाने की उम्मीद है। वहीं, दक्षिण-पूर्वी अरब सागर और मालदीव क्षेत्र से आने वाली तूफानी हवाओं की वजह से भी कई इलाकों में सर्दी बढ़ी है।

बिहार में तापमान गिरने के साथ कनकनी का होगा अहसास

बात करें बिहार की तो सुबह के समय पटना सहित अधिसंख्य भागों में कोहरे व धुंध का प्रभाव बना रहा। पछुआ के कारण ठंड में क्रमिक वृद्धि की संभावना है। मौसम विज्ञानी आशीष कुमार ने बताया कि प्रदेश में ठंड की स्थिति बनी रहेगी।

दिन में धूप निकलने की वजह से शाम में तापमान गिरने के साथ कनकनी का अहसास होगा। कुछ जगहों पर धुंध के कारण दृश्यता में कमी आ सकती है।

दक्षिण भारत में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश की संभावना है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 3-4 दिनों तक केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश की आशंका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *