अंतर्राष्ट्रीय

राम मंदिर को लेकर अमेरिका में आयोजित होगा वेबिनार

 राम मंदिर का उद्घाटन अगले साल जनवरी में होना है। इससे पहले भारतीय-अमेरिकियों को राम मंदिर के बारे में बताया जाएगा। इसके लिए एक वेबिनार सीरिज आयोजित की जाएगी। इस वेबिनार में राम मंदिर के इतिहास के बारे में बताया जाएगा।

बता दें कि इस वेबिनार सीरिज का आयोजन विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका और हिंदू यूनिवर्सिटी ऑफ अमेरिका द्वारा कराया जा रहा है। इसके पांच भाग होंगे, जिनमें राम मंदिर के इतिहास से लेकर उसकी भव्यता तक के बारे में बताया जाएगा। अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी, 2024 को होना है।

बता दें कि अयोध्या में श्री राम मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए 500 साल के संघर्ष पर वेबिनार नौ दिसंबर को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के (सेवानिवृत्त) क्षेत्रीय निदेशक (उत्तर) केके मुहम्मद की प्रस्तुति के साथ शुरू होगा। केक मुहम्मद ने अपने कैरियर के दौरान कई महत्वपूर्ण स्मारकों की खोज की है। उनके कामों को देखते हुए उन्हें 2019 में पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

इस कार्यक्रम में भाजपा सांसद सुधांसु त्रिवेदी को विशेषतौर पर आमंत्रित किया गया है, जो इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में अपना वक्तव्य देंगे। ज्ञानवापी मस्जिद विवाद से जुड़े जाने-माने वकील विष्णु शंकर जैन छह जनवरी को तीसरे वेबिनार के मुख्य वक्ता होंगे। इस दौरान वह पूरे आंदोलन पर कानूनी नजरिया रखेंगे।

वहीं, सात जनवरी को चौथे वेबिनार के दौरान वैज्ञानिक और लेखक आनंद रंगनाथन ने अयोध्या राम मंदिर के पुनर्निर्माण के लिए 500 वर्षों के संघर्ष से निकले परिणाम पर अपने विचार रखेंगे। पांचवां और अंतिम वेबिनार 13 जनवरी को निर्धारित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *